Bitter Gourd For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में करेला है जानदार, जानें स्पेशल ड्रिंक बनाने की रेसिपी

Bitter Gourd For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या आपने कभी करेले की चाय पी है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 10, 2022 11:53 IST
Bitter Gourd For Cholesterol- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Bitter Gourd For Cholesterol

Highlights

  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने में करेला है बेहद उपयोगी
  • करेले की हर्बल टी बनाकर करें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

Bitter Gourd For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे आज़माते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि करेला खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। आमतौर पर करेले की सब्जी को कोई ख़ास पसंद नहीं करता है। इस सब्जी को कितने भी खास तरीके से क्यों न पकाया जाए या इस सब्जी के कड़वे स्वाद को छिपाने के लिए कितने मसालों का उपयोग किया जाए। लेकिन फिर भी हम इसे खाने से पहले जरूर हिचकिचाते हैं। लेकिन ये बात हम सभी जानते हैं कि ये हमारी सेहत के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी करेला बेहद असरदार है।

दवा जैसा असर करता है करेला

करेला जितना कड़वा है उसके फायदे उतने ही ज़्यादा है। करेले का जूस पीने से सेहत को काफी ज्यादा फायदा मिलता है। इसके मदद से बॉडी की अंदरूनी क्लींजिंग हो जाती है जिससे कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। हालांकि ये इतना कड़वा होता है कि इसे पीना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है। अगर आप दूसरे तरीके से करेले का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप करेले की हर्बल टी पी सकते हैं। हालांकि ये पेय पदार्थ इतना पॉपुलर नहीं है, लेकिन इसके फायदे जबरदस्त हैं। 

Bitter Gourd For Cholesterol

Image Source : INDIA TV
Bitter Gourd For Cholesterol

ऐसे बनाएं करेले की हर्बल टी

करेले के जूस के फायदे के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन करेले की चाय भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। करेले की चाय में एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी मदद से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। करेले की चाय एक हर्बल ड्रिंक है जिसे करेले या करेले के सूखे स्लाइस को पानी में डालकर बनाया जाता है और इसे औषधीय चाय के रूप में बेचा जाता है। करेले की चाय पाउडर या अर्क के रूप में उपलब्ध है। इसे गोह्या (Gohyah Tea) चाय के रूप में भी जाना जाता है और घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। करेले के जूस के उलट, करेले की चाय इसके पत्तों, फलों और बीजों का एक ही समय में उपयोग करके बनाई जाती है। आप इस हर्बल टी को दिन में 2 बार पी सकते हैं।

Hair Care Tips: बारिश के सीज़न में ऐसे बनाएं बालों को जड़ों से मजबूत, डैंड्रफ और हेयर फॉल से भी मिलेगा छुटकारा

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम 

करेले के इस ख़ास चाय से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है। यह हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करता है। करेले में इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज और फाइट स्टेरोल्स मौजूद होता है, जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Angry Foods: इन फूड्स को खाने से पारा हो जाता है हाई, गर्म मिजाज के लोग बनाएं दूरी

Latest Lifestyle News

navratri-2022