Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सर्दियों में नहीं नुकसानदेह होगी दही, बस अपनाएं ये 2 रेसिपी और खाएं हर पूड़ी-पराठा के साथ

सर्दियों में ज्यादातर लोग दही और इनसे बनी चीजों को खाने से बचते हैं। उनका कहना है कि इसका खट्टापन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में आप इन दो रेसिपी को अपना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 18, 2024 17:02 IST
dahi raita recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dahi raita recipe

सर्दियों में अक्सर लोग दही खाने से बचने हैं। उनका कहना होता है कि दही की ठंडक शरीर को नुकसान देती है जिससे सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। लेकिन अगर आप रायता बनाने के तरीके में बदलाव कर लें तो इसकी ठंडक मर जाएगी आपको दही खाने का नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा जिन लोगों को दही के विटामिन सी से एलर्जी है उनके लिए भी दही का रायता इस तरह से बनाकर खाना फायदेमंद हो सकता है। तो, आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि आप दही से रायता कैसे बना सकते हैं और इसकी 2 खास रेसिपी कौन सी है।

दही रायता रेसिपी-Dahi raita recipe

1. तड़का रायता

दही से आप तड़का रायता बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको सरसों का तेल, सरसों के बीज, करी पत्ता, मिर्च और प्याज चाहिए होता है। तो, आपको करना ये है कि कड़ाही चढ़ाएं और इसमें सरसों का तेल डाल दें। ये तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें सरसों के बीज, करी पत्ता, मिर्च और प्याज डालें। हल्का सा हल्दी, मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालें। दही डालें, पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं और इसे खाएं। 

dahi tadka raita

Image Source : SOCIAL
dahi tadka raita

 

2. दही आलू रायता

दही आलू रायता बनाने के लिए सबसे पहले तो 2 आलू उबालकर रख लें। फिर कड़ाही में तेल डालें और जीरा डालें। इसमें थोड़ा सा प्याज और 1 मिर्च काटकर डालें।  हल्का सा हल्दी, मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालें। दही डालें और इसमें उबले आलू को मैश करके डालें। इसमें पानी मिलाएं। सबको अच्छी तरह से पकाएं और थोड़ा सा नमक मिलाकर रायता तैयार कर लें। ऊपर से धनिया पत्ती काटकर मिला लें।

ब्रोकोली से बनाएं हाई प्रोटीन पास्ता, स्वादिष्ट इतना की हर कोई पूछेगा रेसिपी

 

तो, आप दही से इन 2 रायता को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं और इसे पूड़ी व पराठा किसी के साथ भी खा सकते हैं। तो बस इन दो तरीके से दही रायता बनाएं और बिना नुकसान के सर्दियों में खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement