Friday, April 26, 2024
Advertisement

Almond Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में बनाए बादाम सूप, टेस्ट के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

Almond Soup Recipe: बादाम का सूप स्वाद के साथ-साथ गुणों से भरपूर होता है, इसे बच्चे हों या बड़े सभी पसंद करते हैं। ठंड के मौसम में आप इस सूप को जरूर बनाएं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 30, 2022 13:25 IST
soup recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बादाम सूप रेसिपी

Soup Recipe: सर्दियों का मौसम है और इस मौसम में गर्मागर्म सूप पीने का मजा ही कुछ और होता है। सर्दी के सीजन में कई सब्जियां आती हैं जिनका सूप बनाकर हम पी सकते हैं। ये सूप ठंडक में हमारे शरीर को गर्म रखते हैं और टेस्ट में भी बहुत अच्छे होते हैं। यूं तो आपने कई सब्जियों के सूप पिए होंगे जिनमें टमाटर और मिक्स वेज सूप सबसे ज्यादा फेमस है, लेकिन क्या आपने कभी बादाम का सूप पिया है? अगर नहीं तो आज ही इस सूप को घर में बनाकर ट्राई करें। बादाम का सूप न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि ठंड के मौसम में शरीर को गर्म भी रखता है। बादाम के फायदे अनगिनत हैं ऐसे में अगर आप इसका सूप बनाकर घरवालों को पिलाएंगे तो सभी इसे चाव से पीएंगे। आइए जानते हैं इस टेस्टी और हेल्दी सूप की आसान रेसिपी।

यह भी पढ़ें: हरी मटर को इस तरह करेंगे स्टोर तो लंबे समय तक नहीं होगा खराब, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

4 लोगों के लिए बादाम सूप बनाने के लिए सामग्री

बादाम – 2 कप

मक्खन –  3 स्पून
मैदा – 2 टेबलस्पून
सफेद स्टॉक – 3 कप
बादाम एसेंस – 4-5 बूंद
काली मिर्च पिसी – 1 चुटकी
ताजा क्रीम – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बादाम सूप बनाने की विधि

बादाम सूप बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को रातभर के लिए भिगोकर रख दें और अगर आप पहले से बादाम भिगाना भूल गए हैं तो इसे 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें। भीगे हुए बादाम को निकालकर इससे छिलके उतार लें और एक बड़े मिक्सर जार में डालकर हल्का दरदरा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को निकालकर अलग रख दें। अब एक गहरी भारी तले वाली कड़ाही लें और इसमें धीमी आंच पर मक्खन डालें, जब मक्खन पिघल जाए तो इसमें मैदा डालकर खुशबू आने तक करीब आधा मिनट के लिए भूनें।

Makhana Kheer Recipe: घर पर यूं तैयार करें मखाने की खीर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे घरवाले, यहां जानें आसान रेसिपी

अब इसमें बादाम पेस्ट डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद सफेद स्टॉक डालकर सभी को अच्छी तरह मिक्स करें। इसे गैस पर धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए पकाएं, जब अच्छे से उबाल आने लगे तो इसमें काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें। सूप अगर आपको गाढ़ा लग रहा हो तो थोड़ा पानी मिलाकर इसे पतला कर सकते हैं। ध्यान रखें कि सूप को समय-समय पर चलाते रहें। जब सूप तैयार हो जाए तो गैस बंद करने के बाद इसमें क्रीम मिलाएं और सर्विंग बाउल में निकालकर ऊपर से बादाम से गार्निश करें।

तापमान गिरने के साथ बढ़ाएं अपने शरीर की गर्मी, खाएं सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar के बताए ये 3 फूड

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement