Monday, April 29, 2024
Advertisement

न मिक्सी, ना ही सिल बट्टा! बस गिलास में इस तरीके से बनाएं ये चटपटी चटनी

बिना मिक्सर और सिल बट्टे की मदद लिए आप किसी चटनी की कल्पना कर सकते हैं। ज्यादातर लोग कहेंगे ना! जबकि, ऐसा नहीं है। आप बिना इन दोनों चीजों के इस चटनी को बना सकते हैं। खास बात ये है कि ये चटनी की रेसिपी आर्मी में रहने वाले जवानों की है या फिर बैचलर लोगों की।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 03, 2023 20:27 IST
chutney without mixer and sil batta- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL chutney without mixer and sil batta

चटनी का नाम लेते ही अक्सर हम लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। भारत में तो लोग इसके बिना अपने खाने की कल्पना तक नहीं कर पाते हैं। चाहे रोटी हो, पकौड़ी हो या फिर चाट हो, बिना चटनी के कहां इनका स्वाद आता है। तो, कुछ लोग चावल-दाल जैसे रोज के खाने को भी इसके बिना नहीं खाते हैं। पर तब क्या जब हम कहें कि आप चटनी बिना मिक्सर और सिल बट्टे की मदद से भी बना सकते हैं। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि ये कैसे। तो, आइए जानते हैं इस चटपटी चटनी को बनाने का राज।

बिना मिक्सर और सिल बट्टा के कैसे बनाएं चटनी-How to make chutney without mixer and sil batta

बिना मिक्सर और सिल बट्टे के आप इस प्रकार से चटनी बना सकते हैं। आपको करना ये है कि पहले तो धनिया की कुछ पत्तियां, लहसुन और हरी मिर्च लें। साथ ही में आप टमाटर को भी मोटा-मोटा काटकर रख लें। अब गिलास में इन चीजों को रखकर बेलन की मदद से कूच लें। कूच-कूचकर जब ये टुकड़ों में नजर आने लगे तो इसमें थोड़ा सा सरसों तेल डालें।अब ऊपर से फिर कूचें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसी में नमक मिलाएं और अब इसे कटोरी में मिलाकर निकाल लें। अब इस चटनी को खाएं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसका स्वाद बेहतरीन लगेगा।

chutney without mixer

Image Source : SOCIAL
chutney without mixer

अहोई अष्टमी पर प्रसाद में बनाएं टेस्टी मालपुए, प्लेट खाली कर देंगे बच्चे

दूसरा तरीका-

खास बात ये है कि आप इस चटनी को दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं। इसमें आपको करना ये है कि गैस पर टमाटर पकाकर इसे मैश करके रख लें। अब इसे गिलास में डालें। ऊपर से इसमें धनिया की कुछ पत्तियां, लहसुन और हरी मिर्च मोटा-मोटा काटकर डाल लें। अब बेलन की मदद से इस कूच लें। इसमें थोड़ा सा नमक, नींबू का रस और सरसों का तेल मिलाएं। इस चटनी को आप कभी भी बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। तो, ये तरीका है बिना मिक्सी और सिल बट्टे की चटनी बनाने का।

Diwali Recipe: दिवाली पर चावल के आटे से बनाएं ये मिठाई, यूपी-बिहार में है सबसे फेमस

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement