Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुबह के नाश्ते में क्या बनाएं? अगर आपको भी रहती है ये टेंशन तो यहां देखें 10 मिनट में बनने वाले Breakfast की लिस्ट

vegetarian breakfast recipe: सुबह का नाश्ते शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है, ऐसे में अगर आपको हर दिन लगता है कि सुबह के नाश्ते में क्या खाएं तो यहां देखें नाश्ते की आसान रेसिपी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 03, 2023 7:18 IST
vegetarian breakfast recipes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vegetarian breakfast recipes

सुबह के नाश्ते में क्या बनाएं? ये सवाल घर के हर एक सदस्य से पूछा जाता है। खाना एक ऐसी चीज है, जिसके बिना इंसान जिंदा नहीं रह सकता, या यूं कह सकते हैं कि हम पैसा भी अच्छा खाने और अच्छे से रहने के लिए ही कमाते हैं। शरीर स्वस्थ रहेगा तो आपका दिन भी अच्छा जाएगा, हेल्थ इस बात पर निर्भर होती है कि आप अपने खाने में क्या खा रहे हैं। सुबह यानी ब्रेकफास्ट में खाया जाने वाला खाना आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा देता है। ऐसे में सुबह के ब्रेकफास्ट में क्या-क्या खाना चाहिए इसकी एक लिस्ट हम आपको बताने वाले हैं। 10 मिनट में बनने वाली ब्रेकफास्ट (10 minute breakfast recipes) की ये रेसिपी बैचलर्स के लिए भी परफेक्ट हैं।

वेजिटेरियन ब्रेकफास्ट रेसिपी (vegetarian breakfast recipes)

1: उपमा

रवा का उपमा बनाने के लिए आप अपनी मनपसंद की सब्जियां ले सकते हैं। इसके अलावा सामग्री में मूंगफली, काली सरसों, करी पत्ता, तेल, नमक, लाल मिर्च और रवा। 

उपमा बनाने की रेसिपी (upma recipe)

100 ग्राम रवा का उपमा बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालें, इसके बाद इसमें काली सरसों, करी पत्ता का तड़का लगाएं। अब इस तड़के में रवा डालें और 2 मिनट तक धीमी आंच पर चलाते हुए भूनें। जब रवा से खुशबू आने लगे तो इसमें मनपसंद की सब्जियां, मूंगफल, नमक और लाल मिर्च मिलाएं और 1 गिलास पानी डालकर 5 मिनट तक ढ़ककर पकाएं। आपका टेस्टी उपमा तैयार हो जाएगा।

2: दलिया

दलिया बनाने के लिए आपको सामग्री में जीरा, हींग, नमक, घी, हल्दी, सब्जी मसाला और मनपसंद की सब्जियां चाहिए।

दलिया बनाने की रेसिपी (dalia recipe)

1 कप दलिया बनाने के लिए सबसे पहले कुकर में 2 चम्मच घी डालें, अब इसमें जीरा, हींग और हल्दी डालकर सब्जियां और सब्जी मसाला डालें और सबकुछ अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसमें दलिया डालें और 2 कप पानी डालकर धीमी आंच पर कुकर को 2 सीटी आने पर बंद कर दें। आपका टेस्टी दलिया तैयार है।

3: रवा उत्तपम

रवा उत्तपम बनाने के लिए 1 कप रवा, 3 चम्मच दही, नमक, हरी मिर्च, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च (सब्जियां छोटे आकार में कटी हुईं) और पानी चाहिए।

रवा उत्तपम बनाने की रेसिपी (rava uttapam recipe)

रवा उत्तपम बनाने के लिए रवा में सारी सामग्री मिलाकर एक चीले जैसा गाढ़ा घोल तैयार करें। अब गैस पर तवा रखें इसमें तेल लगाएं और रवा उत्तपम के मिक्स को डालें और इसे डोसे की तरह फैलाएं। दोनों तरफ से अच्छे से पकाएं। आपका रवा उत्तपम तैयार हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement