Friday, May 03, 2024
Advertisement

बेसन से घर में बनाएं स्वाद से भरपूर मैसूर पाक, जानिए इसकी आसान रेसिपी

घर में बेसन के लड्डू की जगह इस बार बनाइए साउथ की मशहूर मैसूर पाक मिठाई। यहां जानें कम सामग्री में बनने वाली आसान रेसिपी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 20, 2023 12:42 IST
mysore pak recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mysore pak recipe

साउथ इंडिया की मशहूर मिठाई मैसूर पाक का स्वाद अगर कोई चख ले तो उसे भूल पाना मुमकिन होता है। मैसूर पाक कम सामग्री में बनता है और स्वाद में लाजवाब होता है। इस मिठाई को बनाने में मावा यानी खोया और पानी का इस्तेमाल नहीं होता है, जिसकी वजह से मैसूर पाक लंबे समय तक खराब भी नहीं होता। अगर आप कहीं ट्रेवल कर रहे हैं तो अपने साथ मीठे की क्रेविंग को खत्म करने के लिए मैसूर पाक को ले जाएं, ये बिना फ्रिज के लंबे समय तक सही रहता है। यहां जानिए इसे बनाने की आसान रेसिपी।

मैसूर पाक बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Mysore Pak)

घर में मैसूर पाक बनाने के लिए आपको महीन बेसन 1 कप, चीनी 1 कप, देसी घी 1 कप या 200 ग्राम, रिफाइंड  1 कप, इलाइची पाउडर 1 चम्मच चाहिए होगा। 

मैसूर पाक बनाने की विधि (mysore pak recipe)

मुंह में तुरंत घुल जाने वाला मैसूर पाक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कढ़ाही में चीनी की चाशनी बनाइए, इसी चाशनी में इलायची का पाउडर डाल दीजिए। इसके लिए भारी तले की कढ़ाही में आधा कप पानी डालिये और उसमें चीनी को घुलने तक चाशनी को पकने दीजिए। चाशनी को चैक करने के लिए देखिए कि इसमें लम्बा तार बन रहा है या नहीं। चाशनी को तब तक पकाना है जब तक कि इसमें तार न बनने लगे। इसके बाद इसे गैस से उतार कर अलग रख दीजिए।

दूसरी तरफ 1 कप बेसन में आधा रिफाइंड तेल डालकर अच्छे से मिक्स करिए। अब एक कढ़ाही में घी डालिए और बचा हुआ रिफाइंड तेल भी मिलाइए। इसके बाद चाशनी वाली कढ़ाही में बेसन डालिए और लगातार चलाते हुए भूनिये ताकि बेसन कढ़ाही के तले में चिपके नहीं। जब बेसन से खुशबू आने लगे तो इसमें गरम घी डालते जाइए, आपको दिखेगा कि बेसन फूलने लगा है और रंग भी बदल गया है। बेसन को तब तक पकाइए जब तक कि जाली सी न बनने लगे। आखिर में एक प्लेट में घी लगाएं और इसमें बेसन डालकर फैला दें। ठंडा होने पर इसकी पीस काटकर सर्व करें।

यह भी पढ़ें: बाजार में है इन पत्तों की भरमार, घर लाएं और बेसन लगाकर बनाएं ये 2 टेस्टी चीजें

घर में बनाइए रेस्टोरेंट स्टाइल क्रिस्पी कॉर्न चाट, आसान है रेसिपी

नहीं खाई होगी आपने सत्तू से बनी ये मिठाई, जानें बिना चीनी की बनने वाली इसकी 2 रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement