Thursday, April 25, 2024
Advertisement

क्या सोशल मीडिया ने आपके रिश्ते भी खराब किए हैं? New Year 2020 के पांच वादे सुधारेंगे रिश्ते

बीते साल में कई मुद्दों पर सोशल मीडिया रिश्ते खराब करने की वजह बना है। नया साल मौका दे रहा है सुधार लीजिए ये रिश्ते इन खास टिप्स की बदौलत।

Vineeta Vashisth Edited by: Vineeta Vashisth
Updated on: December 28, 2019 13:54 IST
social medoa tips for new year 2020- India TV Hindi
नए साल 2020 में सोशल मीडिया की लत से ऐसे पाएं छुटकारा 

अगर आप हर दस मिनट में मोबाइल खोलकर फेसबुक औऱ व्हाट्सएप चैक करते हैं तो या तो आप मार्क जकरबर्ग हैं या सोशल मीडिया के लाखों शिकारों में से एक अदद शिकार। आप मानिए या ना मानिए, 2019 में सोशल मीडिया की लत ने आम से लेकर खास शख्स को परेशान हलकान कर डाला है। शराब, सिगरेट की तरह ये एक लत है जो इंडिया वालों को लग चुकी है। फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टा, लाइक, विगो, टिक टॉक जैसे प्लेटफॉर्म के लोग इतने लती हो गए हैं कि वो बिना सोशल मीडिया के सांस तक नहीं ले पा रहे। फ्री डाटा के 2019 में ये संभव था लेकिन नए डाटा प्लान महंगे हैं औऱ उससे कहीं ज्यादा कीमती है आपका वक्त, इसलिए नए साल यानी 2020 में इस लत के खिलाफ एक्शन लेने का वक्त आ गया है। 

व्हाट्सएप को बारूद नहीं बनाएंगे

व्हाट्सएप पर बिना जांचे परखे मैसेज फॉरवर्ड न करने का प्रण लीजिए। ये आपके और खासकर समाज के लिए बेहद जरूरी है। जब तक आप किसी बात या तथ्य को न जानते या समझते हो, उसे दूसरों को मत भेजिए। कई बार शौक और उत्तेजना में आप और हम ऐसे मैसेज और वीडियो फॉरवर्ड कर डालते हैं जो आग में घी डालने का काम करते हैं। इससे बचिए और समाज को जोड़ने की बजाय तोड़ने का काम करते अच्छे नहीं लगते। 

गुड मॉर्निंग और गुड नाइट के मैसेज, फूल पत्तियां भेजना बंद कीजिए
यकीन मानिए कि आपके द्वारा ऐसे मैसेज भेजे बिना भी दूसरों की सुबह अच्छी और शाम सकून भरी हो सकती है। दरअसल ऐसे मैसेज की बाढ़ के चलते लोग या तो परिचितों को ब्लॉक कर देते हैं या उन्हें ठरकी मान लेते हैं। आप इस श्रेणी में यकीनन नहीं आना चाहेंगे तो इसके लिए प्रण कीजिए कि इस तरह के मैसेज करना बंद कर दीजिए। उनसे दुआ सलाम करनी हैं तो फोन उठाइए औऱ बात कीजिए, रिश्ते इस बातचीत से मजबूत होंगे, मैसेज से नहीं।

new year 2020 tips for Social media relationship

क्या सोशल मीडिया ने आपके रिश्ते भी खराब किए हैं? New Year 2020 के पांच वादे सुधारेंगे रिश्ते

फेसबुक पर टैग करना बंद कर डालिए
आप क्या सोचते और करते हैं, इसका दूसरों से क्या वाबस्ता है, इस पर कभी गौर करिए। टैग करते वक्त ये बात जेहन में रखिए कि जिसे आप टैग कर रहे हैं, उसकी अनुमति ले रहे हैं या नहीं, वो आपकी राय से सहमत है या नहीं, वो उस फोटो में है या नहीं। कई बार लोग बिला वजह दर्जनों लोगों को टैग करके मनमानी पोस्ट डालते हैं औऱ शर्मिंदगी उठाते हैं।

भगवान की फोटो फेसबुक पर चमत्कार नहीं करती
क्या आपने भी कभी डर या खुशी से श्रीगणेश, महाकाल या साई बाबा की दुर्लभ तस्वीर शेयर की है ताकि उसे शेयर करते ही आपके साथ अच्छा हो। सबसे पहले तो आप ईश्वर से डरिए मत, अगर भगवान की तस्वीर फेसबुक या व्हाट्सएप पर शेयर करने मात्र से चमत्कार होते तो दुनिया बदल चुकी होती। ऐसे भ्रामक और भावुक तौर पर ब्लैकमेल करने वाले मैसेज को इग्नोर करना सीखिए। जो मित्र ऐसा आमतौर पर करते रहते हैं, उन्हें समझाइए, ना माने तो ब्लॉक कर दीजिए। धार्मिक भावनाओं आपकी अपनी हैं, श्रद्धा आपकी निजी है, इसे दूसरों पर मत थोपिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement