Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अगहन मास में करें इन मंत्रों का जाप, हर काम में सफलता मिलने के साथ होगी हर परेशानी दूर

मार्गशीर्ष के दौरान सुबह जल्दी उठकर स्नान से पवित्र होकर भगवान का ध्यान करना चाहिए और उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 30, 2020 14:50 IST
अगहन मास में करें इन मंत्रों का जाप, हर काम में सफलता मिलने के साथ होगी हर परेशानी दूर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SUSMITAMUKHERJEE1213 अगहन मास में करें इन मंत्रों का जाप, हर काम में सफलता मिलने के साथ होगी हर परेशानी दूर

जिस महीने की पूर्णिमा तिथि जिस नक्षत्र से युक्त होती है, उस नक्षत्र के आधार पर ही उस महीने का नामकरण किया जाता है। चूंकि इस महीने की पूर्णिमा मृगशिरा नक्षत्र से युक्त होती है, इसलिये इस माह को मार्गशीर्ष कहा जाता है। इसके अलावा इसे मगसर, मंगसिर, अगहन, अग्रहायण आदि नामों से भी जाना जाता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से मार्गशीर्ष के माह में कौन-कौन से मंत्रों का जाप करने से हर इच्छा होगी पूरी।

मार्गशीर्ष  के दौरान सुबह जल्दी उठकर स्नान  से पवित्र होकर भगवान का ध्यान करना चाहिए और उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की मेंटल पावर अच्छी होती हैं और वो अपने फैसले ठीक ढंग से ले पाता है।

  • अगर आप जीवन के हर अवरोध को दूर करना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष माह के दौरान अपने गुरु और  इष्ट देव को भी रोज़ प्रणाम करना चाहिए। मार्गशीर्ष माह के दौरान श्री हरि को तुलसी, गंगाजल और आंवला अर्पित करने का विधान है।  ऐसा करने से  इच्छाएं पूरी होती हैं।

1 दिसंबर से मार्गशीर्ष माह शुरू, जानिए महत्व और स्नान करने की विधि

  • अगर आप  बुराईयों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस महीने के दौरान आपको भगवान की मूर्ति को शंख में भरे जल से स्नान कराना चाहिए। आपको  बुराईयों से छुटकारा मिलेगा।
  • मार्गशीर्ष महीने के दौरान ‘विष्णु सहस्त्रनाम’, ‘गजेन्द्रमोक्ष’ और 'श्रीमद भागवत' गीता का पाठ करना भी बड़ा ही पुण्यकारक है। आपको बता दूं कि इस दौरान विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने वाले व्यक्ति को यश-सम्मान, सुख-सौभाग्य, सफलता, ऐश्वर्य और आरोग्य की प्राप्ति होती है। गजेन्द्रमोक्ष का पाठ करने वाले व्यक्ति के मन में उत्साह बना रहता है और  बौद्धिक क्षमता अच्छी होती है, जबकि 'श्रीमद भागवत' गीता का पाठ करना हर तरह से फलदायी है।
  • आप पूरे महीने के दौरान रोज थोड़ा-थोड़ा करके गीता का पाठ सम्पूर्ण कर सकते हैं, लेकिन जो लोग भागवत गीता का पाठ करने में असमर्थ हों, वो  लोगों  भागवत गीता के दर्शन करके उसे प्रणाम जरूर करें।
  • जिन लोगों के घर में भागवत गीता की पुस्तक उपलब्ध नहीं है, उन्हें इस पवित्र माह के दौरान अपने घर में भागवत गीता लानी चाहिए और रोज उसे छूकर प्रणाम करना चाहिए। इससे  जीवन के हर उलझे पहलू को समझने में आसानी होगी। मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की एकादशी को गीता जयंती के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन कुरुक्षेत्र की भूमि पर भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था।

Vastu Tips: घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाएं सफेद रंग के पर्दे, होंगे ये लाभ

  • जो लोग तीर्थ स्थलों पर दर्शन के लिये नहीं जा पाते और वहां के पुण्य का लाभ नहीं उठा पाते, उन लोगों को मार्गशीर्ष माह के दौरान घर पर ही उनके मंत्रों का जप करना चाहिए। ऐसा करके आप विभिन्न तीर्थों का  फल घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। अपनी विभिन्न इच्छाओं की पूर्ति के लिये आपको श्री हरि के किन मंत्रों का जप करना चाहिए, इसकी चर्चा कर लेते है।
  • आप बिजनेस में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस माह  आपको ‘ऊँ अच्युताय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही 11 लोगों को वैजन्ती माला भेंट करनी चाहिए।
  • अगर आप अपने कार्यों की चर्चा को दूर तक फैलाना चाहते हैं, तो इस माह आपको ‘ऊँ अनंताय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही  घर में 5 मुखी रुद्राक्ष, हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल से बनाई हुई सौभाग्य पोटली की स्थापना करें।
  • अगर अपने दाम्पत्य संबंधों को प्रेमरस से भर देना चाहते हैं तो इस माह आपको ‘ऊँ मधुसूदनाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही मन्दिर में कोई रसभरी मिठाई दान करनी चाहिए।
  • नौकरी में अच्छी इनकम पाना चाहते हैं, तो इस माह  आपको ‘ऊँ गोविंदाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों को कपड़े भेंट करने चाहिए।
  • अगर आप सबको अपने काम से प्रभावित करना चाहते हैं, तो इस माह  आपको ‘ऊँ त्रिविकरमाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही घर  में दक्षिणावर्त्ती शंख की स्थापना  करनी चाहिए।
  • अगर आप सबके साथ रिश्तों में सामंजस्य रखना चाहते हैं, तो इस माह आपको ‘ऊँ माधवाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही नित्य  बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए।

दुश्मन की ये बात जानकर मनुष्य को होती है सबसे ज्यादा खुशी, दुनिया की सारी दौलत भी लगने लगती है कम

  • अगर आप अपनी इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो इस माह आपको ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही  कुछ दान-पुण्य करना चाहिए।
  • अगर आप राजनीति के क्षेत्र में अपनी पैंठ जमाना चाहते हैं, तो इस माह आपको ‘ऊँ दामोदराय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही पीले रंग की धातु की कोई वस्तु मन्दिर में दान करनी चाहिए।
  • अगर आप विद्या के क्षेत्र में  सफलता पाना चाहते हैं, तो इस माह आपको ‘ऊँ केशवाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए।
  • अगर स्वास्थ्य बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इस माह  ‘ऊँ पद्मानाभाय नमः’ मंत्र का जप करें। मन्दिर में फल दान करें।
  • अगर  घर की सुख-शांति कायम रखना चाहते हैं, तो इस माह आपको ‘ऊँ हृषिकेषाय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही भगवान को ताजे पुष्प अर्पित करने चाहिए
  • अगर आप  जीवन की गति को बनाये रखना चाहते हैं, तो इस माह  आपको ‘ऊँ श्रीधराय नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए।  शाम को  तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement