Saturday, May 18, 2024
Advertisement

आज है शनि अमावस्या, न करें ये काम, वरना साल भर रहेगी दरिद्रता

शनि अमावस्या, शनिवार के उपाय, शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय, शनि अमावस्या पर इन कामों को करने से बचना चाहिए अन्यथा दरिद्रता हावी हो जाती है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 04, 2019 11:30 IST
शनि देव- India TV Hindi
शनि देव

 

आज यानी 4 मई को शनेश्वरी अमावस्या है। इस दिन शनिदेव की पूजा अर्चना का खास महत्व है। शनिदेव की कृपा पाने के लिए यूं तो लोग पूरे साल पूजा करते हैं लेकिन शनि अमावस्या को किए गए कार्य विशेष फल देते हैं। लेकिन अनजाने में कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे शनिदेव के क्रोधित होने की आशंका बलवती हो जाती है और इससे घर में धन और संपन्नता की हानि होने लगती है।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे काम जिन्हें करने से शनिदेव क्रोधित हो सकते हैं। 

शनिवार को घर न लाएं ये चीजें - कितना भी जरूरी क्यों न हो,शनिवार के दिन काले जूते, काली उड़द, लोहा, लोहे से बना सामान, तेल औऱ नमक जैसी चीजों को खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए। कहते हैं कि शनिवार के दिन इन चीजों को घर लाना पनौती का कारण बनता है जिससे घर में दरिद्रता फैलती है।

किसी ने न मांगे ये चीजें

अगर घर में किसी चीज की कमी हो गई है तो एक दिन का सब्र कर लें लेकिन गलती से भी काले रंग की चीजें किसी से मांग कर घर न लाएं। खासकर जूते, छाता, काली दाल और आटा इस दिन किसी से न मांगें। यह चीजें मांगने से आप पर साल भर के लिए दरिद्रता हावी हो सकती है।

यहां न जाएं
अगर आप दफ्तर से लौटते समय किसी श्मसान या कब्रिस्तान से गुजरते हैं तो शनिवार के दिन रास्ता बदल दें। शनि अमावस्या के दिन ऐसी जगहों पर राक्षसी शक्तियों का वास बताया जाता है और यहां से गुजरना भी नहीं चाहिए।

न तोड़े इस पेड़ के पत्ते
शनि अमावस्या को पीपल के पेड़ की पूजा करें। भूलकर भी इसके पत्ते न तोड़ें औऱ पेड़ को काटने का तो सपना भी दिमाग से निकाल दें। ऐसे करने पर आपको भयंकर परिणाम मिलने की आशंका हो सकती है। पीपल का पेड़ यूं भी पूजनीय है शनिदेव की इस पेड़ पर विशेष कृपा रहती है। अगर शनिदेव की कृपा पानी है तो शनि अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं।

न करें ऐसा भोजन
शनिदेव सात्विक भोजन करने वाले पर कृपा बरसाते हैं। शनिवार के दिन मांस मदिरा औऱ अंडे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इस दिन लहुसन और प्याज खाने से भी बचें। अगर घर में पार्टी भी मनाई जा रही है तो सात्विक भोजन करें और तामसिक भोजन से बचें क्योंकि शनिदेव तामसिक भोजन करने वालों पर कुपित रहते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement