Saturday, April 27, 2024
Advertisement

14 मई से खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के द्वार, बद्रीनाथ धाम के द्वार खुलने की ये रही तारीख

आपको बता दें कि बदरीनाथ और केदारनाथ के कपाट पहले अप्रैल में खुलने वाले थे, लेकिन अब इनकी तिथि आगे बढ़ा दी गई है। जानें किस दिन खुल रहे है कपाट।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2020 7:50 IST
Kedarnath , badrinath opening date- India TV Hindi
केदारनाथ

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही धार्मिक स्थानों को भी बंद कर दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने और पूजा अर्चना कैसे संपन्न कराई जाए। आपको बता दें कि चार धाम के द्वार अब अप्रैल में ही खुलेंगे लेकिन भक्तगण दर्शन नहीं कर पाएंगे।

एएनआई  एजेंसी ने ट्वीट करके बताया कि केदारनाथ धाम के द्वार 14 मई को खोले जाएंगे वहीं बद्रीनाथ मंदिर के द्वारा 15 मई को सुबह 4 बजकर 30 मिनट में खोले जाएंगे। 

माना जा रहा है कि तिथि बढने का मुख्य कारण बदरीनाथ के रावल है। दरअसल रावल केरल में फंसे हुए है।

आपको बता दें कि पहले 11 ज्योतिर्लिंग माने जाने वाला धाम केदारनाथ के कपाट 29 अप्रैल को मेष लघ्न में सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खोले जाने वाले है। वहीं 25 अप्रैल को  ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भगवान भैरवनाथ की पूजा होनी है। इसके साथ ही 26 अप्रैल को केदारनाथ की पंचमुखी डोली धाम प्रस्थान करती। जिसके बाद 27 को गौरीकुंड रात्रि विश्राम और 28 अप्रैल शाम को पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंची। वहीं 29 अप्रैल को मेष लग्न में सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाते है।

गढ़वाल हिमालय के चार धाम के नाम से प्रसिद्ध बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट सर्दियों के मौसम में भारी बर्फवारी और भीषण ठंड के कारण हर साल अक्टूबर—नवंबर में बंद कर दिये जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल—मई में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जाते हैं। उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट जहां हर साल अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खोले जाते हैं वहीं केदारनाथ तथा बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने का मुहूर्त निकाला जाता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement