Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इस एक चीज में छिपी है मनुष्य की असली हार, जानना है बहुत जरूरी

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 23, 2021 6:17 IST
Chanakya Niti- चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti- चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति की असली हार कब होती है।

Chanakya Niti: इस तरह का मनुष्य कभी भी नहीं दे सकता धोखा, आंख बंद करके कर सकते हैं विश्वास

'पराजय तब नहीं होती जब आप गिर जाते हैं, पराजय तब होती है जब आप उठने से इनकार कर देते हैं।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने अपने इस कथन में पराजय सही मायने में एक व्यक्ति की कब होती है इस बारे में बताया है। असल जिंदगी में हर किसी को कई चीजों का सामना करना पड़ता है। कई बार चीजें आपके मुताबिक होती हैं और कई बार नहीं होती हैं। ऐसे में देखा गया है कि कई बार व्यक्ति जब हार जाता है तो उस चीज को फिर से पाने की कोशिश छोड़ देता है। उसे ऐसा लगता है कि अब वो चीज उसे नहीं मिलेगी। लेकिन वो इस चीज को भूल जाता है कि लगातार कोशिश करते रहने से हो सकता है कि उसके हाथ कामयाबी लग जाए। 

Chanakya Niti: अगर मनुष्य ने इन 2 चीजों में समझ लिया अंतर तो जीवन हो जाएगा सफल

ऐसी परिस्थिति में उसे सकारात्मक सोच रखनी होगी। अगर वो इस तरह की सोच रखेगा तो कामयाबी मिलना मुश्किल है। अगर आप सकारात्मक सोच रखेंगे और फिर से कड़ी मेहनत करेंगे तो आपको सफलता मिल सकती है। हो सकता है कि ये सफलता आपको कई प्रयासों के बाद मिले। लेकिन कभी भी किसी भी चीज के लिए प्रयास करना नहीं छोड़ना चाहिए। अगर आप प्रयास छोड़ देंगे तो मेहनत करने से पहले ही हार मान लेंगे। 

किसी भी चीज को पाने से पहले अगर आपके हाथ नाकामयाबी लगी है तो अपने मनोबल को नहीं गिराना चाहिए। दोबारा उससे ज्यादा उत्साह के साथ उस कार्य को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि पराजय तब नहीं होती जब आप गिर जाते हैं, पराजय तब होती है जब आप उठने से इनकार कर देते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement