Friday, April 19, 2024
Advertisement

मनुष्य किसी को भी ना बताए अपनी ये बात, वरना जीते जी मौत निश्चित

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 15, 2021 6:15 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार अहंकार, क्रोध और लालच पर आधारित है। 

'अपने रहस्य को किसी को भी ना बताओ क्योंकि ये आदत आपको खत्म कर देगी।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को अपने रहस्य किसी को भी बताना नहीं चाहिए। ऐसा करने वाला मनुष्य अपने भाग्य को दु्र्भाग्य में बदल सकता है। अगर आप अपने रहस्य किसी के साथ शेयर करेंगे तो कभी ना कभी वो आपकी बातें किसी और के साथ शेयर कर सकता है। ऐसा होने पर एक तो आपका राज राज नहीं रहेगा और कोई भी उसका फायदा उठा सकता है। 

मनुष्य को अंदर से खोखला कर देती हैं ये 3 चीजें, वक्त रहते ही हो जाएं सतर्क

असल जिंदगी में मनुष्य का सामना कई लोगों से होता है। कुछ लोग मनुष्य की जिंदगी में इतने ज्यादा करीबी हो जाते हैं कि वो उन पर आंख बद करके भी भरोसा कर लेता है। उस वक्त तो ऐसा लगता है कि ये आपका सच्चा दोस्त है तो कभी भी आपके दिल की बात किसी और से साझा नहीं करेगा। हालांकि वो ये भूल जाता है कि मनुष्य की एक प्रवृत्ति विपत्ति आने पर या फिर अपना फायदा होते देख वो किसी चीज का भी इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर सकता है। 

बच्चों का पालन-पोषण करते वक्त माता पिता इन 3 चीजों का रखें ध्यान, तभी होंगे सफल

उस वक्त वो ये नहीं सोचेगा कि सामने वाले ने उसे अपना सीक्रेट भरोसे के साथ बताया है। उसकी आंखों पर लालच का ऐसा पर्दा पड़ जाता है कि उसे उसके सामने कुछ भी दिखाई नहीं देता। इसी वजह से वो आपका राज किसी और से साझा करते वक्त एक मिनट का वक्त नहीं लगाता। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग दूसरों के राज अपने सीने में ऐसे छिपा कर रखते हैं कि मानों उन्हें सामने वाले के बारे में कुछ पता ही ना हो,हालांकि ऐसे लोग बहुत कम होते हैं। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि अपने रहस्य को किसी को भी ना बताओ क्योंकि ये आदत आपको खत्म कर देगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement