Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कमजोर व्यक्ति के साथ समझौता करके मनुष्य का होता है ऐसा हाल, चाणक्य की इस नीति में छिपा है सफलता का मंत्र

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 03, 2020 6:55 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti - चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और अनुमोल वचनों को जिसने जिंदगी में उतारा वो खुशहाल जीवन जी रहा है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख चाहते हैं तो इन वचनों और नीतियों को जीवन में ऐसे उतारिए जैसे पानी के साथ चीनी घुल जाती है। चीनी जिस तरह पानी में घुलकर पानी को मीठा बना देती है उसी तरह से विचार आपके जीवन को आनंदित कर देंगे। आचार्य चाणक्य के इन अनुमोल विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। ये विचार दुर्बल के साथ किसी भी तरह की संधि न करने को लेकर है। 

मुश्किल वक्त में सबसे पहले साथ छोड़ती है इंसान की ये जरूरी चीज..., सही गलत का भी नहीं रहता ज्ञान

"दुर्बल के साथ संधि ना करें।"  आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने अपने इस कथन में दुर्बल के साथ किसी भी तरह की संधि न करने को कहा है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को किसी कमजोर व्यक्ति के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। ऐसा करना उस वक्त तो आपको ठीक लग सकता है लेकिन बाद में हाथ में सिर्फ पछतावा ही लगता है। 

ऐसे गुण वाले व्यक्ति को ही सौंपे जिम्मेदार पद, वरना होगा बड़ा नुकसान, चाणक्य की नीति आज भी है कारगर

आमतौर पर कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति किसी कारण वश दुर्बल से समझौता कर लेता है। उसे ऐसा लगता है कि दुर्बल के साथ संधि करने पर वो उसे समय आने पर दबाव बना सकता है। लेकिन वो ये भूल जाता है कि दुर्बल व्यक्ति मौकापरस्त होता है। वो समय आने पर किसी भी दवाब के चलते सामने वाले व्यक्ति का साथ छोड़ सकता है। 

ऐसा होने पर न केवल वो अपने समझौते को भूल जाता है बल्कि सामने वाले व्यक्ति के साथ धोखा भी करता है। इसलिए कभी भी कमजोर व्यक्ति के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहिए। अगर आप भी किसी कमजोर व्यक्ति के साथ समझौता अपनी किसी मंशा को पूरा करने के लिए करते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। आचार्य चाणक्य के इस नीति के मुताबिक चलने में भी आपका फायदा होगा।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement