Friday, May 03, 2024
Advertisement

कोई भी मनुष्य किसी चुनौती से नहीं बल्कि अपनी कमजोरी से हारता है

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 09, 2021 5:54 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और अनुमोल वचनों को जिसने जिंदगी में उतारा वो खुशहाल जीवन जी रहा है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख चाहते हैं तो इन वचनों और नीतियों को जीवन में ऐसे उतारिए जैसे पानी के साथ चीनी घुल जाती है। चीनी जिस तरह पानी में घुलकर पानी को मीठा बना देती है उसी तरह से विचार आपके जीवन को आनंदित कर देंगे। आचार्य चाणक्य के इन अनुमोल विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार है कि मनुष्य किस चीज से हार मान लेता है।

'बाहर की चुनौतियों से नहीं हम अपने अंदर की कमजोरियों से हारते हैं।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य कभी भी बाहर की चुनौतियों से नहीं हारता। वो उन चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर सकता है। वो तब हारता है जब उन चुनौतियों के सामने आते ही अपने आप को कमजोर समझने लगता है।

कई बार मूर्ख बने रहने में ही है भलाई तभी जान पाएंगे दूसरों के दिल का भेद

असल जिंदगी में मनुष्य को जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग उन चुनौतियों के सामने डटकर खड़े रहते हैं। उनके चेहरे पर एक शिकन भी नहीं आतीं। वो ना केवल अपने आप को दिमाग से मजबूत करते हैं बल्कि चुनौतियों का किस तरह से सामना करें उसके लिए योजना भी बनाते हैं। अपने आप को ऐसे लोग अंदर से मजबूत रखते हैं। एक पल भी अपने दिमाग में ये नहीं आने देते कि वो इस चुनौती का सामना कैसे करेंगे। 

मनुष्य कभी ना लें जिंदगी में झूठ का सहारा, वर्तमान के साथ भविष्य भी लग जाता है दांव पर

वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो चुनौतियों का सामना करने से घबरा जाते हैं। वो अपने आप को अंदर से बहुत ज्यादा कमजोर समझने लगते हैं। यहां तक कि चुनौती का सामना करने से पहले ही हार मान लेते हैं। उन्हें लगता है कि वो चुनौती का किसी भी हालत में मुकाबला करने में सक्षम नहीं है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि बाहर की चुनौतियों से नहीं हम अपने अंदर की कमजोरियों से हारते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement