Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मनुष्य कभी ना लें जिंदगी में झूठ का सहारा, वर्तमान के साथ भविष्य भी लग जाता है दांव पर

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 05, 2021 6:07 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और अनुमोल वचनों को जिसने जिंदगी में उतारा वो खुशहाल जीवन जी रहा है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख चाहते हैं तो इन वचनों और नीतियों को जीवन में ऐसे उतारिए जैसे पानी के साथ चीनी घुल जाती है। चीनी जिस तरह पानी में घुलकर पानी को मीठा बना देती है उसी तरह से विचार आपके जीवन को आनंदित कर देंगे। आचार्य चाणक्य के इन अनुमोल विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार झूठ का कोई अस्तित्व नहीं होता इस पर आधारित है। 

'झूठ का कोई भविष्य नहीं होता वो आपका आज शायद सुखद कर सकता है, पर कल तो बिल्कुल नहीं।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को कभी भी झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए। झूठ पलभर के लिए आपको खुश कर देगा लेकिन जब भी उस झूठ से पर्दा उठेगा तो आपको तकलीफ ही देगा। इसी वजह से किसी भी मनुष्य को झूठ बोलने से बचना चाहिए।

लाख कोशिश के बाद भी मनुष्य नहीं जीत सकता किस्मत से, जो लिखा है उसे बदलना नामुमकिन

असल जिंदगी में आपका आमना सामना ऐसे कई लोगों से होता है जो हर बात पर झूठ बोलते हैं। स्वाभाविक है कि ऐसे लोगों पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये लोग अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए कभी भी झूठ का सहारा ले लेते हैं। साथ ही अपनी जिंदगी को और लोगों के विश्वास को खिलवाड़ समझते हैं। ये लोग ऐसे होते हैं कि उनकी फितरत में इस कदर झूठ शामिल हो जाता है कि इनके हर शब्द झूठ में डूबे होते हैं। 

Chanakya Niti: ऐसी परिस्थिति में मनुष्य जीतने वाले से भी सौ गुना ज्यादा है बेहतर

अक्सर व्यक्ति झूठ बोलकर उन कामों को भी अंजाम दे देता है जो किसी ने सोचा भी नहीं होता। लेकिन ये बात भी आप जानते हैं कि झूठ कितनी भी सफाई से क्यों ना बोला गया हो वो ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाता। जो व्यक्ति झूठ बोलते हैं वो झूठ बोलकर बहुत ज्यादा खुश भी हो जाते हैं। लेकिन अगर आप गहराई से सोचे तो आप इस बात को समझ जाएंगे कि झूठ की बुनियाद खोखली होती है। अगर आपको हमेशा के लिए अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहिए तो सच बोलना चाहिए। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि झूठ का कोई भविष्य नहीं होता वो आपका आज शायद सुखद कर सकता है, पर कल तो बिल्कुल नहीं। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement