Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हर मनुष्य को अपनी इस एक चीज का करना चाहिए सामना, फिर चाहे कोई भी हो अंजाम

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 08, 2020 7:51 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और अनुमोल वचनों को जिसने जिंदगी में उतारा वो खुशहाल जीवन जी रहा है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख चाहते हैं तो इन वचनों और नीतियों को जीवन में ऐसे उतारिए जैसे पानी के साथ चीनी घुल जाती है। चीनी जिस तरह पानी में घुलकर पानी को मीठा बना देती है उसी तरह से विचार आपके जीवन को आनंदित कर देंगे। आचार्य चाणक्य के इन अनुमोल विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार भय का सामना करना चाहिए इस पर आधारित है। 

'भय को नजदीक ना आने दो, अगर यह नजदीक आए इस पर हमला कर दो। यानी कि भय से भागो मत। इसका सामना करो।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को भी कभी भय से भागना नहीं चाहिए। उसका डटकर सामना करना चाहिए। ऐसा करके ही आप अपने आपको सभी डर से मुक्त कर पाओगे। आचार्य के इस कथन का अर्थ असल जिंदगी में बहुत गहराई से जुड़ा हुआ है। अक्सर जिंदगी में आपने कई लोगों को कई चीजों से डरते हुए देखा होगा। ये भय किसी चीज से डरने से लेकर किसी अपने को खोने तक से जुड़ा हुआ है। दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो डर से मुक्त हो। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप इस डर का सामना ना करें। मनुष्य को जीवन में हर एक चीज का डटकर सामना करना चाहिए फिर चाहे वो डर ही क्यों ना हो। 

मरते दम तक भी मनुष्य को अपनी इस एक चीज का नहीं करना चाहिए खुलासा, तभी रहेगा सुखी

साधारण तौर पर मनुष्य अपने जीवन में कई तरह के डर से जूझता रहता है। ये डर हैं- किसी अपने को खोने का डर, अनहोनी घटना का डर, किसी हॉरर फिल्म को देखने के बाद का डर, कंगाल होने का डर, दूसरों को अपने आप से आगे निकलने का डर। इन सभी डरों से मुक्ति पाने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है सामना करना और अपने विश्वास को डगमगाने नहीं देना। 

गलत लोगों को फॉलो करने से अच्छा है मनुष्य हमेशा करें ये काम, तभी जीवन होगा सफल

मनुष्य को इन सभी डरों का खौफ इतना ज्यादा होता है कि कई लोग इस डर के साए में जिंदगी जीते हैं। ऐसा करके उन्हें लगता है कि वो इस डर पर जीत पा लेंगे तो ये बिल्कुल गलत है।  इस डर पर जीत पाने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है डर का सामना करना। उसके लिए आपको अपने अंदर के आत्मविश्वास को इकट्ठा करना होगा। जिसके बाद आप इस डर पर काबू पा सकते हैं। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि भय को नजदीक ना आने दो, अगर यह नजदीक आए इस पर हमला कर दो। यानी कि भय से भागो मत। इसका सामना करो।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement