Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति पर आंख बंद करके कर सकते हैं भरोसा, नहीं मिलेगा जीवनभर धोखा

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 29, 2021 7:35 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार किस स्वभाव का मनुष्य धोखा नहीं देता है इस पर आधारित है। 

'जो व्यक्ति स्पष्ट, साफ, सीधी बात करता है उसकी वाणी तीव्र एवं कठोर होती जरूर है लेकिन ऐसा व्यक्ति कभी किसी को धोखा नहीं देता।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि जो व्यक्ति साफ और सीधी बात करता है वो दिल का एकदम साफ होता है। उसके दिल में जो होता है वही जुबान पर होता है। इस तरह की प्रवृत्ति वाला मनुष्य मुंह देखी बात नहीं करता। हालांकि इस तरह की प्रवृत्ति वाले लोगों से लोग थोड़ा बचना जरूर पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा व्यक्ति किसी को खुश करने के लिए उसकी झूठी तारीफ या फिर उसकी हां में हां नहीं मिलाता। 

कमजोर होने पर भी मनुष्य को सांप की तरह करना चाहिए बर्ताव, तभी हर रास्ता होगा आसान

इस तरह के स्वभाव वाला व्यक्ति वही बात कहता है जो उसे सही लगता है। वो ना तो कभी अपनी बातों से दूसरों को खुश करने की कोशिश करता है और ना ही ये सोचता है उसका ये सच उसके ना जाने कितने दुश्मन बना देगा। इस प्रवृत्ति के व्यक्ति की जुबान कैंची की तरह धारदार और कठोर होती है। जिस वजह से कई लोगों को इस स्वभाव वाले इंसान की बातें चुभ भी जाती हैं। 

मनुष्य की इस एक चीज में छिपा है सफलता और असफलता का मंत्र, एक चूक कर देगी सब खत्म

अगर आप इस तरह के व्यक्ति को जानते हैं तो उससे दूर ना भागें उससे बात जरूर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दिल के सच्चे होते हैं। इन पर कोई भी व्यक्ति आंख बंद करके भरोसा कर सकता है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो व्यक्ति स्पष्ट, साफ, सीधी बात करता है उसकी वाणी तीव्र एवं कठोर होती जरूर है लेकिन ऐसा व्यक्ति कभी किसी को धोखा नहीं देता।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement