Saturday, April 20, 2024
Advertisement

किसी व्यक्ति में अचानक आ जाए इस तरह का बदलाव, हो जाएं सावधान...आप पर पड़ सकता है भारी

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 06, 2021 15:38 IST
chanakya niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV chanakya niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार बदले हुए व्यवहार पर आधारित है।

चेहरे पर मुखौटा लगाकर आते हैं इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति, नहीं पहचान पाए तो हर तरह से हारना तय

'जब भी अचानक आपके प्रति किसी का व्यवहार बदल जाए तो समझ जाओ कि वह आपसे कुछ चाहता है।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन का मतलब है कि अगर किसी के स्वभाव में थोड़ा भी बदलाव अचानक दिखे तो आप तुरंत सतर्क हो जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी के भी व्यवहार में अचानक हुआ बदलाव कई वजहों से हो सकता है। इसके पीछे की वजह कोई साजिश या फिर आपसे अपना मतलब निकालने की नई तरकीब भी हो सकती है।

हर मनुष्य को जाननी चाहिए ये 4 चीजें, जीवन की हर मुश्किल को हराना होगा आसान

असल जिंदगी में इस तरह के अचानक स्वभाव में बदलाव वाले लोग आपको कई बार देखने को मिले होंगे। जब भी ऐसा होता है तो दिमाग में तुरंत एक बात क्लिक होती है कि ये थोड़ा सा बदला हुआ नहीं लग रहा। कई लोग इस बात को गंभीरता से लेते हैं तो कई लोग बात भूल जाते हैं। लेकिन आपको सामने वाले में आए इस बदलाव को गंभीरता से लेना चाहिए। हो सकता है कि जिस व्यक्ति के व्यवहार में ये बदलाव आया हो उससे आपकी बातचीत लंबे वक्त से ना होती हो। ऐसे में व्यवहार में अचानक आए बदलाव को गंभीरता से ही लेना चाहिए। 

आपको चाहिए कि उस व्यक्ति की हर बात पर आप ध्यान दें। यहां तक कि उसकी बातों का क्या क्या मतलब निकल सकता है ये भी सोचें। ऐसा करके आप उसकी किसी भी चाल में फंसने बच सकते हैं। इसलिए सतर्क रहने में ही आपकी भलाई 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement