Friday, April 19, 2024
Advertisement

चेहरे पर मुखौटा लगाकर आते हैं इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति, नहीं पहचान पाए तो हर तरह से हारना तय

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 05, 2021 6:17 IST
chanakya niti - चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV chanakya niti - चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार उन लोगों पर आधारित है जो आपको हराने के लिए किसी भी रास्ते पर चल सकते हैं। 

'जिंदगी की रेस में जो लोग आपको दौड़कर हरा नहीं पाते..वही आपको तोड़कर हराने की कोशिश करते हैं।' आचार्य चाणक्य 

हर मनुष्य को जाननी चाहिए ये 4 चीजें, जीवन की हर मुश्किल को हराना होगा आसान

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है जो लोग आपको हराना चाहते हैं वो किसी भी रास्ते पर चल सकते हैं। उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि रास्ता सही है या फिर गलत। उन लोगों के मन में बस एक चीज छाई रहती है कि आपको किसी भी कीमत पर जीतने नहीं देना है। ऐसे में आचार्य चाणक्य का कहना है कि ये लोग आपको जीतने से रोकने के लिए साम, दाम,दंड और भेद किसी पर भी चल सकते हैं। उनके लिए ये मायने नहीं रखता कि ऐसा करने से वो पाप के भागी बन जाएंगे। उनके लिए बस ये मैटर करता है कि आप बस जीत ना पाएं।

असल जिंदगी में आपका सामना इस तरह के लोगों से कई बार होगा। ऐसे लोग चेहरे पर ऐसा मुखौटा पहने रहते हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल है। इसलिए जब भी कोई आपका बहुत ज्यादा हितैशी बनने की कोशिश करे तो आप सतर्क रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के स्वभाव वाले लोग किसी भी तरह की तरकीब आपको मात देने की अपना सकते हैं। हो सके तो किसी भी पर आंख बंद करके भरोसा ना करें। ऐसा करने वाला व्यक्ति इस तरह की चाल चलने वाले के जाल में जल्दी फंस सकता है। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement