Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अपने प्रति किसी के भी बर्ताव में बदलाव आने पर हो जाएं सतर्क, जरा सी चूक पड़ सकती है भारी

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 01, 2021 6:11 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार व्यवहार पर आधारित है। 

लक्ष्य को पाने के लिए मनुष्य को देना होगा ध्यान, वरना नहीं होगा सफल

'जब भी अचानक आपके प्रति किसी का व्यवहार बदल जाए तो समझ जाओ वह आपसे कुछ चाहता है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य का व्यवहार बहुत कुछ दर्शाता है। अगर सामने वाले का व्यवहार अचानक से आपके प्रति बदल जाए तो समझ लेना चाहिए कि सामने वाला आपसे कुछ चाहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यवहार ही ऐसी एक चीज है जिससे आप सामने वाले को तुरंत जज कर सकते हैं। 

असल जिंदगी में ऐसे लोगों से कई बार आपका सामना होता है जिनका व्यवहार एकदम से बदल गया हो। दरअसल, ऐसे लोग अपनी सुविधानुसार अपने व्यवहार में बदलाव करते हैं। ये लोग ये नहीं समझते ही व्यवहार में आया बदलाव किसी से भी छिपाने पर छिप नहीं सकता। अगर सामने वाले ने थोड़ा सा भी ध्यान दे दिया तो वो दूसरे के बर्ताव को चुटकियों में समझ जाएगा। ऐसे लोगों की बातचीत के तरीके में बदलाव सिर्फ और सिर्फ अपने किसी मकसद को साकार रूप देने के लिए होता है। 

Chanakya Niti: अगर आपका शत्रु फिर से कर रहा हो दोस्ती तो उसके पीछे हो सकती है ये वजह

ऐसे लोग आपसे जरूरत से ज्यादा मीठा बर्ताव करने लगते हैं और कई बार आपका इतना ध्यान रखने लगते हैं कि इन्हें देखकर आपको ऐसा लगेगा आप इस व्यक्ति को बिल्कुल भी नहीं जानते। इस तरह के व्यक्ति आपको कई बार परिवार में भी देखने को मिल जाएंगे। 

व्यवहार में बदलाव करके सामने सामने वाले को लगता है कि वो अपना काम आपसे आसानी से निकलवा लेगा। उसे ये भी लगता है कि उसके व्यवहार में आए बदलाव को कोई नोटिस नहीं करेगा। अगर आप ऐसा सोचते हैं वो ऐसा नहीं है, क्योंकि बर्ताव में आया छोटा सा भी चेंज सबसे पहले नोटिस होता है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जब भी अचानक आपके प्रति किसी का व्यवहार बदल जाए तो समझ जाओ वह आपसे कुछ चाहता है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement