Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Dhanteras 2020: जानिए इस धनतेरस आप क्या ला सकते हैं अपने घर? इन चीजों को खरीदने से बचें

धनतेरस पर्व के बारे में मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई वस्तु कभी पुरानी नहीं पड़ती और उससे घर में धन आता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 11, 2020 16:47 IST
Dhanteras 2020- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/@SAIKRIPAJEWELLERS_RAU Dhanteras 2020

प्रकाश पर्व यानी दिवाली का त्यौहार शुरु हो चुका है। चारो तरफ चहल पहल और शॉपिंग का माहौल है। इस फेस्टिव सीजन का पहला त्योहार धनतेरस है। धनतेरस यानी भगवान धंवंतरि की पूजा का पर्व जिससे घर में धन वैभव और उन्नति का आगाज होता है। धनतेरस पर्व के बारे में मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई वस्तु कभी पुरानी नहीं पड़ती और उससे घर में धन आता है। धनतेरस के दिन धातु खरीदना शुभ माना जाता है। हालांकि लोग इस दिन मकान, वाहन और सोना चांदी भी खरीदते हैं लेकिन अपनी सामर्थ्य के अनुसार चांदी का सिक्का भी खरीद लिया जाए तो घर में बरकत आती है। आइए जानते हैं कि इस दिन क्या खरीदा जाए कि आपके घर के लिए सुख समृद्धि के दरवाजे खुल जाएं। 

सोना चांदी

Dhanteras 2020

Image Source : 30 TONNES OF GOLD SOLD ON
Dhanteras 2020

धातु की कोई चीज खरीद सकते हैं। दिवाली शुरू होते की बाजार में सोने चांदी पर कई तरह की स्कीम्स शुरू हो जाती हैं। आप चाहें तो सोने या चांदी की कोई चीज खरीद सकते हैं। 

गोल्ड बॉन्ड

Dhanteras 2020

Image Source : FILE PHOTO
Dhanteras 2020

अगर सोने चांदी के जेवरात में आपको इंटरेस्ट नहीं है तो कोई बात नहीं बैंकों में आपके लिए गोल्ड बॉन्ड मौजूद है। परंपरा भी निभ जाएगी और आप गोल्ड बॉन्ड में शानदार निवेश भी कर पाएंगे। 

Diwali 2020: दिवाली के दिन घर लाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, हमेशा रहेगी मां की कृपा

पीतल और तांबा

Dhanteras 2020

Image Source : PTI
Dhanteras 2020

आप इस दिन घर में पीतल और तांबे के बर्तन खरीद कर ला सकते हैं। पीतल और तांबा घर के लिए काफी शुभ होते हैं और इनके बर्तनों का उपयोग करने से काफी बीमारियां दूर रहती हैं। 

मकान/वाहन

Dhanteras 2020

Image Source : HYUNDAI, KIA, MG MOTOR DE
Dhanteras 2020

इस दिन मकान वाहन खरीदने का शुभ योग होता है। अगर आप काफी समय से इनको खरीदना चाह रहे हैं तो धनतेरस से शुभ भला कौन सा मौका होगा। 

धनिया

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन धनिया (साबुत धनिया) खरीदना काफी शुभ माना जाता है। दरअसल धनिया में मां लक्ष्मी का वास कहा जाता है। इसलिए इस दिन धनिया खरीद कर लाएं। 

झाड़ू

झाड़ू में भी मां लक्ष्मी का वास होता है। इस दिन झाड़ू खरीद कर लाएं औऱ उसकी पूजा करके घर में सफाई करें। इससे घर की दरिद्रता दूर होगी और धन की देवी का आपके घर में वास रहेगा।

क्या न खरीदें

Dhanteras 2020: 13 नवंबर को है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कथा

स्टील के बर्तन

आमतौर पर आपने भी बाजार में इस दिन स्टील के बर्तनों की कई दुकानें लगी होंगी। लेकिन ध्यान रखिए कि धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन और लोहे का सामान न खरीदें। यह शुभ नहीं माना जाता।  धनतेरस के दिन लोहा भी न खरीदें, लोहा में शनि का वास होता है औऱ मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन लोहा नहीं खरीदना चाहिए। 

कांच या शीशा

कांच और शीशे में राहु का वास होता है इसलिए धनतेरस के दिन शीशा या कांच से बना सामान नहीं खरीदना चाहिए। 

Narak Chaturdashi 2020: जानें कब है नरक चतुर्दशी, इस दिन क्यों जलाते हैं यम के नाम का दीया

नुकीली वस्तुएं

धनतेरस के दिन नुकीली वस्तुएं और  हथियार नहीं खरीदने चाहिए। जैसे चाकू, पेचकस, हसिया या अन्य चीरने वाली चीजें खरीदने से बचना चाहिए अन्यथा नुकसान होने की आशंका बनती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement