1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Diwali 2021 Rangoli Tips : चम्मच और छलनी की मदद से बनाएं शानदार रंगोली, जानिए 7 सिंपल टिप्स

Diwali 2021 Rangoli Tips : चम्मच और छलनी की मदद से बनाएं शानदार रंगोली, जानिए 7 सिंपल टिप्स

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आपनाकर आप आसानी से रंगोली बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 29, 2021 8:56 IST
diwali 2021 rangoli design- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ RANGOLI_BY_MENAKA diwali 2021 rangoli design

उजालों का त्योहार दिवाली आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इस दिन लोग अपने घरों के मुख्य दरवाजे या फिर आंगन में अलग-अलग तरह के रंगों को मिलाकर और फूलों की मदद से रंगोली बनाते हैं। दिवाली पर रंगोली बनाने का चलन काफी पुराना है। खासकर भारत में इसे बनाने की एक खास परंपरा भी है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन घर में मां लक्ष्मी आती हैं, जिनके स्वागत के लिए घर सजाया जाता है। हालांकि कुछ लोगों की यह समस्या होती है कि उन्हें रंगोली की डिजाइन्स समझ नहीं आती, जिसके कारण उन्हें रंगोली बनाने में काफी समय लग जाता है। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आपनाकर आप आसानी से रंगोली बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

1.सही डिजाइन का चयन

अगर आप पहली बार रंगोली बनाने जा रहे हैं तो सही डिजाइन का चयन करें। खासकर ऐसे डिजाइन को चुने, जिसमें रंग भरना बहुत आसान हो।

Diwali 2021 Recipe : इस दीपावली घर पर इस तरह से बनाएं परफेक्ट गुलाब जामुन, ये है रेसिपी

2  चम्मच

चम्मच की मदद से भी आप रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले रंग चुने और उसमें बेस व्हाइट रंग डालें। इसके बाद अलग-अलग रंगों से बड़े डॉट्स फर्श पर बनाएं। अब चम्मच से इन्हें पत्तियों वाला डिजाइन दें, अपने मनपंसद का। आप चाहे तो परफेक्ट राउंड शेप के लिए स्टील की प्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3  छलनी

आजकल अलग-अलग रंगों से बेस बनाई जाने वाली रंगोली काफी चलन में है। लोग रंगोली बनाने से सबसे पहले एक सेंटर बनाते हैं और इसमें सफेद या किसी अन्य रंगों से डिजाइन्स तैयार करते हैं। ऐसे में आप आटा छानने वाली छलनी की मदद से एक सेंटर बना सकते हैं। इस छलनी में अपने मनपंसद का कोई सा भी रंग डालकर एक खूबसूरत सेंटर तैयार कर लें। इसके बाद चाय वाली छलनी में रंगों को डालकर उसी सेंटर के आस-पास कई रंगों के सर्कल बना सकते हैं। आप छलनी की मदद से बहुत आसानी से रंगोली डिजाइन बना सकते हैं। हालांकि इस तरह की रंगोली में कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना जरूरी होता है नहीं तो भले ही रंगोली परफेक्ट बन जाए लेकिन खराब रंगों की वजह से खूबसूरत नहीं दिखेगी।

4. इयरबड 

दिवाली पर शानदार और खूबसूरत रंगोली बनाने के लिए आप चम्मच की ही तरह इयरबड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी मदद से आप बहुत अच्छे-अच्छे डिजाइन्स तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अलग-अलग रंगों से बड़े डॉट्स फ्लोर पर बनाएं। इसके बाद इयरबड की मदद से इन्हें पत्तियों वाला डिजाइन दें। इस बात का ध्यान रखें कि डॉट्स एक ही साइज का बनाएं।

5. चॉक

अगर आप डायरेक्ट रंगोली बनाते हैं तो डिजाइन में कुछ न कुछ टेढ़ा हो जाता है और इसमें समय भी बहुत लगता है। इसलिए सबसे पहले मनपंसद की कोई डिजाइन चॉक की मदद से पहले फर्श पर बना लें। फिर इसमें रंग भरें। 

6. फोर्क या कंघी

किसी भी डिजाइन में बारीक लाइन्स बनाने के लिए आप फोर्क या कंघी या फिर टूथपिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. पेपर कोन की मदद से भरे रंग

अधिकतर लोग रंगोली के डिजाइन में हाथ से रंग भरते हैं। लेकिन ऐसे में कई बार रंग फैल जाता है। इससे बचने के लिए आप पेपर कोन के इस्तेमाल से रंग भर सकते हैं।

erussia-ukraine-news