1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. सपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें कि आपका हर काम होने वाला है सिद्ध

सपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें कि आपका हर काम होने वाला है सिद्ध

अक्सर लोग आपस में एक-दूसरे से बात करते हैं कि कल मैंने सपने में वो चीज़ देखी थी या मैं किसी बड़ी जगह पर गया था या मैं आकाश में उड रहा था, इस तरह की बहुत-सी चीज़ें होती हैं, जो हमें अक्सर सपने में दिखायी देती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 26, 2021 19:54 IST
सपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें कि आपका हर काम होने वाला है सिद्ध- India TV Hindi
Image Source : PEXEL सपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें कि आपका हर काम होने वाला है सिद्ध

अक्सर लोग आपस में एक-दूसरे से बात करते हैं कि कल मैंने सपने में वो चीज़ देखी थी या मैं किसी बड़ी जगह पर गया था या मैं आकाश में उड रहा था, इस तरह की बहुत-सी चीज़ें होती हैं, जो हमें अक्सर सपने में दिखायी देती हैं। लेकिन ये सपने केवल एक सवाल बनकर दिमाग में रह जाते हैं, क्योंकि हमें इनका जवाब नहीं पता होता। आपके उन्हीं सवालों का जवाब देने के लिये आचार्य इंदु प्रकाश बताएंगे सपनों के अर्थ के बारे में। 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार सपने में दिखायी देनी वाली चीज़ों से व्यक्ति के जीवन या उसके भविष्य के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। कहते हैं अगर रात के प्रथम प्रहर में सपने देखे जाये, तो उसका एक वर्ष में शुभाशुभ फल प्राप्त होता है। अगर दूसरे प्रहर में देखा जाये, तो नौ महीनों के अंदर उसका फल मिलता है। इसी तरह से रात्रि के तीसरे प्रहर में सपने देखने पर तीन महीनों में, चौथे प्रहर में देखने पर एक महीने में और रात्रि खत्म होने में जब कुछ ही समय रह जाये, तो उस समय सपने देखने पर दस दिन के अंदर और भोर, यानी सुबह के समय सपने देखने पर तुरंत फल मिलते हैं।

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार सभी सपनों का अपना एक अलग और विशेष महत्व है। सपने मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। एक इष्ट फल को बताने वाले, यानी पॉजिटिव चीज़ों को बताने वाले और दूसरे निगेटिव चीज़ों को बताने वाले। अगर सपने में आप खुद को किसी नदी या तालाब आदि में तैरते हुए देखें या आकाश में उड़ते हुए देखें। साथ ही सूर्य को उगते हुए देखें, लौ देखें या फिर किसी बड़े महल, मन्दिर या शिवालय पर खुद को चढ़ते हुए देखें, तो इसका मतलब है कि आपको अपने हर कार्य में सिद्धि मिलेगी। साथ ही आपको बता दें कि सपने में दही भात खाना भी शुभ और लाभदायक होता है। 

अन्य संबंधित खबरों के लिए क्लिक करे

Vastu Tips: डाइनिंग एरिया में वुडन फ्लोरिंग कराने से घरवालों का स्वास्थ्य रहता है अच्छा

अपने बारे में ये बातें सुनकर जिस मनुष्य ने खो दिया आपा, बनकर रह जाएगा सिर्फ कठपुतली

Vastu Tips: घर या ऑफिस में पैसों की बरकत के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगवाएं इस रंग के मार्बल

Vastu Tips: घर में कभी न रखें इस तरह के बर्तन, बढ़ेगा कर्ज का बोझ

Vastu Tips: ईशान कोण में मंदिर बनवाना होता है शुभ, लेकिन इस गलती से बढ़ सकता है कर्ज का बोझ

Vastu Tips: दक्षिण-पश्चिम सहित इन दिशाओं में बिल्कुल भी न लगाएं ये चीजें, होगी धनहानि

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X