Thursday, March 28, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: घर में इस जगह फर्स्ट एड बॉक्स रखने से हो सकता है नुकसान, जानिए वजह

Vastu TIps: फर्स्ट एड बॉक्स को घर में कहीं पर भी रखना आपकी सेहत पर बुरा असल डाल सकता है। वास्तु के अनुसार जानिए इसे घर पर कहां और किस दिशा में रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 11, 2020 16:26 IST
Vastu Tips: where and how to Putting a First Aid Box at this place in the house can cause damage, kn- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ OSCABILO वास्तु शास्त्र क्या कहता है: फर्स्ट एड बॉक्स को घर में कहीं पर भी रखना आपकी सेहत पर बुरा असल डाल सकता है। वास्तु के अनुसार जानिए इसे घर पर कहां और किस दिशा में रखना चाहिए।

Vastu Tips: हर किसी के घर में फर्स्ट एड बॉक्स जरूर होता है। जिसे वो अपनी सहूलियत के हिसाब से कहीं भी रख देता है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि आपने इस किट को जहां रखा है वो सही स्थान है तो आपके लिए ये बात जानना बहुत जरूरी है। वास्तु के अनुसार हर चीज को रखने का सही स्थान होता है। हर चीज सकारात्मकता और नकारात्मकता से जुड़ी होती है। दवाइयों को गलत स्थान पर रखने से वो तकलीफ दायक भी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि फर्स्ट एड बॉक्स घर में किस दिशा और किस स्थान पर रखना चाहिए। साथ ही इससे जुड़ी अहम बातें भी बताते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार फर्स्ट एड बॉक्स नम और ठंडी जगह पर ही रखना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है। इसलिए ध्यान रहे कि दवाइयों वाली किट को कभी पूर्व दिशा में नहीं रखें। ये दिशा बहुत गर्म होती है। 

पूर्व के अलावा दवाइयों की किट को दक्षिण में भी नहीं रखना चाहिए। सेहत के हिसाब से इन दिशाओं में फर्स्ट एड बॉक्स रखना ठीक नहीं होता है। 

फर्स्ट एड बॉक्स या फिर दवाइयों को किचन में नहीं रखना चाहिए। अगर आपने अपने किचन में दवाइयां रखी हुई हैं तो उसे तुरंत वहां से हटा दें। 

शास्त्रों के मुताबिक व्यक्ति का स्वास्थ्य सूर्य से बनता है। वास्तु सिद्धांत के अनुसार पूर्व दिशा हमारा मस्तक है। इसी वजह से गलत स्थान पर दवाइयां रखने पर इसका सीधा असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement