1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. गुरु ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

गुरु ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

20 नवंबर दोपहर 1 बजकर 23 मिनट पर गुरु मकर राशि में प्रवेश कर चुके है और ये 5 अप्रैल 2021 तक तक यहीं पर रहेंगे। गुरु का विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या असर होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2020 12:56 IST
गुरू ने किया मकर राशि...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

20 नवंबर दोपहर 1 बजकर  23 मिनट पर गुरु मकर राशि में प्रवेश कर चुके है और ये  5 अप्रैल 2021 तक तक यहीं पर रहेंगे। गुरु का विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या असर होगा,  गुरु आपके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उसके लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि 

गुरु आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको करियर में सफलता मिलेगी और आपके पिता की भी उन्नति होगी। आपके घर-परिवार में हर तरह से वृद्धि होगी। सोने-चांदी या कपड़ा व्यापार से जुड़े लोगों को इस दौरान विशेष लाभ होगा। राजकीय कार्यों से भी आपको लाभ मिलेगा। लाभ की स्थिति को बनाये रखने के लिए अपना सिर ढककर रखें। अगर आप अपने सिर पर पगड़ी बांधते हैं, तो उस पर पीले केसर का तिलक भी लगाएं। 

वृष राशि 
गुरु आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपके भाग्य में वृद्धि होगी। आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। आपके पास पैसा आता-जाता रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो इस बीच आपकी सेहत ठीक रहेगी। आप अपनी बात के पक्के रहेंगे और अपनी योग्यता के बल पर दूसरों के बीच लोकप्रिय होंगे। अत: गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और किसी भी अशुभ फल से बचने के लिए प्रतिदिन मंदिर में जाकर माथा टेकें। अगर आप घर से बाहर दूर कहीं मंदिर में नहीं जा सकते, तो घर पर ही भगवान के आगे सिर झुकाकर प्रणाम करें। 

वास्तु टिप्स: कभी भी इन दिनों में न खरीदें फर्नीचर, लगेगा वास्तु दोष

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

मिथुन राशि 
गुरु आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको सभी सांसारिक सुख का लाभ मिलेगा। आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपके भाग्य में वृद्धि होगी। गुरु के शुभ फल प्राप्त करने के लिए जरूरतमंदों को कुछ न कुछ दान करते रहें। साथ ही घर पर आये साधु-संतों को भी खाली हाथ ना जाने दें।

शुक्र ने किया तुला राशि में प्रवेश, इन 6 राशियों को मिलेगा विशेष लाभ, वहीं ये लोग रहें सतर्क

कर्क राशि 
गुरु आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से  परिवार की खुशियों के लिए आपको कोशिश करनी पड़ेगी। आप धर्म के कार्यों में अपना पूरा सहयोग देंगे। अगर आप किसी काम से यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपकी यात्रा सुखद रहेगी। धन-संपत्ति के मामले में आप जितनी मेहनत करेंगे, आपको उतने ही फल मिलेंगे। जीवनसाथी का आपको पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा, लेकिन आपको उनकी सेहत का ख्याल जरूर रखना चाहिए। गुरु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रत्तियाँ, जो सोना तोलने के काम आती हैं या लाल गुंजा के कुछ बीज लेकर, पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें या घर में जहां पर आप सोना रखते हैं, वहां पर रख दें।

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

सिंह राशि
गुरु आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाग्य का पूरी तरह से साथ नहीं मिल पायेगा। इस बीच मित्रों के साथ आपकी अनबन हो सकती है। धन की वृद्धि होने में कुछ परेशानी आ सकती है। साथ ही पिता और संतान से लाभ पाने के लिये आपको कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। अतः गुरु के शुभ फल प्राप्त करने के लिए और अशुभ प्रभावों से बचने के लिए छोटी कन्याओं को पीले रंग का कपडा भेंट करें और उनका आशीर्वाद लें। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालें।

कन्या राशि
गुरु आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको विद्या का लाभ मिलने में परेशानी आ सकती है, लेकिन गुरुजनों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा। संतान से आपके संबंध कुछ कम ही बन पायेंगे। संतान का सुख-सहयोग पाने के लिए आपको खुद से कोशिशें करनी पड़ेगी। इसके अलावा आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। लेकिन काम के मामले में आपका विवेक बना रहेगा। साथ ही जीवनसाथी से आपके संबंध ठीक होंगे। गुरु के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए श्री गणेश भगवान की उपासना करें और धार्मिक कामों के लिए अपना सहयोग देते रहें, लेकिन ध्यान रहें स्वयं किसी धार्मिक कार्य के लिए पैसे इकट्ठे न करें।

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

तुला राशि
गुरु आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलेगा। साथ ही आपको माता का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आपको इस बीच दूसरों की सहायता करने का मौका मिलेगा। आपको ये मौका गंवाना नहीं चाहिए। आप धर्म-कर्म के कार्यों में भी रूचि लेंगे। आपके पिता की उन्नति होगी। आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आपको जीवन में हर प्रकार का सुख मिलेगा। गुरु के शुभ फल प्राप्त करने के लिए अपने से बड़ों का आशीर्वाद लें और हो सके तो उन्हें कुछ गिफ्ट भी जरूर करें।

सूर्य ने किया वृश्चिक राशि में प्रवेश, इन 5 राशियों को मिलेगा विशेष फल

वृश्चिक राशि 
गुरु आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन का लाभ होगा, लेकिन आपके अधिकतर पैसे अपने दोस्तों में या इधर-उधर के कामों में खर्च हो जायेंगे। इस बीच आपको दूसरों के सामने अपनी बात रखने में थोड़ी हिचकिचाहट भी महसूस हो सकती है। किसी और के मुंह से अपनी तारीफ सुनने की लालसा ना रखें, तो आपके लिये अच्छा रहेगा। साथ ही गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए  माँ दुर्गा की पूजा करें। साथ ही छोटी कन्याओं का आशीर्वाद लें।

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

धनु राशि 
गुरु आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपको धन का लाभ होगा। दान-धर्म आदि सेवा कार्यों में सहयोग देने से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। मिट्टी के काम से जुड़े लोगों को इस बीच अधिक लाभ मिलेगा। गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए सवा किलो चने की दाल पीले कपड़े में बांधकर मंदिर में दान करें। 

मकर राशि
गुरु आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। आपका गुड बिहेवियर आपको तरक्की की राह पर ले जायेगा। किसी मुकदमे या वाद-विवाद में अपने पिता या पिता समान किसी व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए बेहतर होगा। इसके अलावा आपकी सेहत अच्छी रहेगी। शत्रुओं पर आपको विजय मिलेगी। अगर आप उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं, तो आपके काम जरूर बनेंगे। अतः गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  महिलाओं का सम्मान करें और अपनी आमदनी में से कुछ हिस्सा निकालकर, भगवान का आशीर्वाद लेकर अपनी तिजोरी में संभालकर एक तरफ रख लें और उसे खर्च न करें। 10 अप्रैल के बाद आप उन पैसों को इस्तेमाल में ले सकते हैं।

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

गुरू ने किया मकर राशि में प्रवेश, इन 7 राशियों को मिलेगा धनलाभ

कुंभ राशि 
गुरु आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आपके पिता को किसी प्रकार की परेशानी महसूस हो सकती है। इस बीच आपकी आर्थिक स्थिति में भी उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अतः आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस दौरान विद्या का लाभ भी आपको कम ही मिल पायेगा। अत: गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ प्रभावों से बचने के लिए अपने माथे पर केसर का तिलक लगाएं। अगर केसर उपलब्ध न हो तो हल्दी का तिलक लगाएं।
 
मीन राशि 
गुरु आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। गुरु के इस गोचर के प्रभाव से आप धार्मिक कार्यों में रुचि लेंगे। आपके पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। लिहाजा आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। साथ ही इस दौरान आपको भाईयों का साथ मिलेगा। अतः गुरु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए परिवार में जब भी किसी को आपकी जरूरत पड़े, तो उनकी मदद जरूर करें। साथ ही धर्म-कर्म के कामों में अपना सहयोग देते रहें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment