Friday, April 19, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जयंती के दिन बिल्कुल भी न करें ये खास, हो जाएगे पवनपुत्र रुष्ट

Hanuman Jayanti 2019:  हनुमानजी बहुत जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं। लेकिन कुछ ऐसे मौके होते हैं जब हनुमानजी की पूजा करते समय विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए नहीं तो पूजा का शुभ फल प्राप्त नहीं होता है। जानिए ऐसे कौन से मौके है जब हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 18, 2019 18:58 IST
Hanuman Jayanti 2019- India TV Hindi
Hanuman Jayanti 2019

धर्म डेस्क: आज चैत्र माह की पूर्णिमा है। साथ ही आज के दिन शाम 07 बजकर 30 मिनट तक चित्रा नक्षत्र, दोपहर पहले 11 बजकर 32 मिनट तक हर्षण योग और शाम 04 बजकर 42 मिनट तक राज योग रहेगा। चित्रा नक्षत्र, हर्षण योग और राज योग के संयोग में आज चैत्र पूर्णिमा के दिन श्री हनुमान जी की जयंती भी है। इस दिन भगवान राम के सबसे प्रिय भक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था। भगवान शिव का ग्यारहवां अवतार हनुमान जी कलयुग के सारथी माने जाते है। इस बार हनुमान जयंती बहुत ही दुर्लभ संयोग में पड़ रही है। इस दिन भगवान की पूजा करने से दो गुना फल मिलेगा।

हनुमानजी बहुत जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं। लेकिन कुछ ऐसे मौके होते हैं जब हनुमानजी की पूजा करते समय विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए नहीं तो पूजा का शुभ फल प्राप्त नहीं होता है। जानिए ऐसे कौन से मौके है जब हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए।

  • हम आपके घर में सूतक हो तो सूतक के 13 दिनों में हनुमान जी पूजा नहीं करनी चाहिए। अशुभ फल मिलता है।
  • शव यात्रा से आने के बाद बिना नहाए हनुमान जी की पूजा नहीं करना चाहिए साथ ही अगर आप दिनभर अपने काम के चलते बाहर है और घर पर आने के बाद बिना शुद्ध हुए हनुमान जी की पूजा करते है तो आपको पूजा का फल आपको नहीं मिलता है।
  • जब कभी भी परिवार में कोई बच्चा पैदा होता है तो पैदा होने के 10 दिन तक हनुमान जी के अलावा किसी अन्य देवी-देवताओं की पूजा नहीं करनी चाहिए।
  • महिलाएं पीरियड्स के समय हनुमान जी की पूजा न करें तो बेहतर है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि पीरियड्स के समय किसी भी देवी-देवता की पूजा नहीं करनी चाहिए। यहां तक की आपकी छाया भी नहीं पड़नी चाहिए। इससे आपकी हानि होती है।
  • अगर आप हनुमान जी की पूजा करने से पहले कुछ खाते है तो मुंह को अच्छी तरह से साफ साफ कर लेना चाहिए। झूठे मुंह से कभी भी  उनकी पूजा नहीं करनी चाहिए।

19 अप्रैल राशिफल: आज का दिन इन राशियों के लिए अच्छा लेकिन तुला और वृश्चिक राशि के जातक रहें संभलकर

हनुमान जयंती: इस दिन करें सिंदूर से ये टोटका, खुल जाएगे किस्मत के दरवाजे

Hanuman Jayanti 2019: जानें शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और पूजा विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement