Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Holika Dahan 2021: घर में होलिका की राख के साथ करें ये उपाय, मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

हिंदू धर्म शास्त्रों में होलिका दहन की रात को सिद्धि की रात कहा जाता है क्योंकि, इस रात को महाशिवरात्रि, दीपावली, नवरात्रि की तरह महा रात्रि माना गया है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 28, 2021 21:22 IST
holika dahan - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DEVANSH_CHANDANKAR.21 होलिका दहन 2021 

हिंदू धर्म शास्त्रों में होलिका दहन की रात को सिद्धि की रात कहा जाता है क्योंकि, इस रात को महाशिवरात्रि, दीपावली, नवरात्रि की तरह महा रात्रि माना गया है। ऐसे में आइए जानते हैं होलिका दहन की राख के साथ किए जाने वाले कुछ बेहद सरल उपाय जिनसे आप को मां लक्ष्मी की कृपा अवश्य प्राप्त होगी। 

Holi 2021: आज मनाया जा रहा है होलिका दहन का त्योहार, जानें महत्व, पूजा का समय और विधि

होलिका दहन की राख के साथ थोड़ी सी राई और थोड़ा सा नमक मिलाकर किसी साफ बर्तन में रखें। ऐसा करने से आपके घर में मौजूद किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा अवश्य खत्म हो जाएगी। साथ ही अगर आपके जीवन में कुछ भी बुरा चल रहा है तो वह भी अवश्य ही खत्म हो जाएगा।

होलिका दहन की रात सरसों के दाने को पीसकर उसमें हल्दी, दही, शहद मिलाकर एक उबटन तैयार करें। इस उबटन को अपने शरीर पर लगाएं। इस उबटन से आपके शरीर से जो भी मेल निकले उसे होली की आग में डाल दें। कहां जाता है कि, ऐसा करने से व्यक्ति का शरीर निरोगी हो जाता है।

आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए होलिका की राख अपने घर में लेकर आयें और उसे घर के कोने-कोने में छिड़क दें। इससे ना सिर्फ केवल घर से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव दूर होता है बल्कि ऐसी मान्यता है कि, ऐसा करने से घर में मौजूद किसी भी प्रकार का वास्तु दोष भी दूर होता है। इसके अलावा अगर घर में कलह क्लेश या आर्थिक बाधाएं हैं तो वह भी इस उपाय को करने से दूर हो जाती हैं।

Vastu Tips: कैसे जलाएं होलिकादहन के समय होली की अग्नि? मिलेगा बिजनेस में मुनाफा

होलिका दहन की राख को बेहद ही पवित्र माना गया है। ऐसे में इस राख को माथे पर लगाने से 27 देवता संतुष्ट होते हैं। हालांकि इस राख को लगाने का एक नियम है जिसे आपको अवश्य अपनाना चाहिए। नियम यह है कि, इस राख को हमेशा जाएं से दाएँ और लगाएं। इस रेखा को त्रिपुंड कहा जाता है जिसके स्वामी स्वयं महादेव हैं। ऐसा करने से इंसान के जीवन के सभी रोग, शोक, भय इत्यादि दूर होते हैं।

Holika Dahan 2021 Upay: होलिका दहन पर करें ये खास उपाय, हर कष्ट से छुटकारा मिलने के साथ मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

इसके अलावा एक और छोटा सा उपाय जो आप होलिका की राख के साथ कर सकते हैं वह यह कि, होली की राख को एक पोटली में भरकर उसे अपनी तिजोरी में रख लीजिये। कहा जाता है कि इससे संचित धन अवश्य बढ़ता है। इसके अलावा अगर किसी इंसान को टोने-टोटके की समस्या है या टोने टोटके का भय है तो इस राख का तिलक लगाने से भी आपको इस भय से मुक्ति मिलती है और आपके अंदर आत्मबल की वृद्धि होती है। 

अनिल कुमार ठक्कर की रिपोर्ट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement