Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भारत का सबसे अमीर मंदिर जहां हर रोज भक्तों के लिए बनते हैं लाखों लड्डू

इन्हें भारत के सबसे अमीर देवताओं में से एक माना जाता हैं। यह लड़्डू कोई साधारण लड्डू नहीं हैं, बल्कि अपने स्वाद, सूरत के साथ हर चीज में सबसे अलग हैं। जानिए इस लड्डू में आखिर ऐसा क्या खास हैं। इस पंरपरा की शुरुआत कब हुई।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 04, 2016 13:50 IST
trupati bala ji laddu- India TV Hindi
trupati bala ji laddu

नई दिल्ली: भगवान तिरुपति बालाजी के बारे में कौन नहीं जानता हैं। इन्हें भारत के सबसे अमीर देवताओं में से एक माना जाता हैं। माना जाता है कि भगवान तिरुपति बालाजी अपनी पत्नी पद्मावती के साथ तिरुमला में निवास करते हैं। ऐसे कहा जाता है कि यदि कोई भक्त कुछ भी सच्चे दिल से मांगता है, तो भगवान उसकी सारी मुरादें पूरी करते हैं। और वे लोग जिनकी मुराद भगवान पूरी कर देते हैं, वे अपनी इच्छा अनुसार वहां पर अपने बाल दान कर के आते हैं।

ये भी पढ़े-

तिरुपति बालाजी मंदिर जितना अधिक अपनी अमीर होने के कारण प्रसिद्ध है। उतना ही यहां पर चढ़ने वाला खास भोग भी उतना ही लोकप्रिय हैं। इस मंदिर में जितनी भीड़ भगवान की दर्शन करने में लगती हैं। उतनी सी भीड़ यहां पर प्रसाद लेने के लिए लगती हैं। जिसे देवभोग मान कर लोग बड़ी श्रृद्धा के साथ लेकर इसके खाते हैं।

इस महाभोग लड्डू अभी से इतने प्रसिद्ध नहीं है, बल्कि यह परंपरा 300 सालों से लगातार चली आ रही हैं। जिसे भगवान को भोग के रुप में चढाया जाता हैं। यह लड़्डू कोई साधारण लड्डू नहीं हैं, बल्कि अपने स्वाद, सूरत के साथ हर चीज में सबसे अलग हैं। जानिए इस लड्डू में आखिर ऐसा क्या खास हैं। इस पंरपरा की शुरुआत कब हुई।

सबसे अनोखे है यह लड्डू

तिरुपति बाला जी में मिलने वाला लड्डू एक ऐसा लड्डू हैं। जो दुनिया में कहीं और नहीं मिल सकता हैं। इस लड्डू को यहां पर श्रीवारी लड्डू के नाम से जाना जाता हैं। इस लड्डू के बारें में माना जाता है कि श्री वेंकटेश्वर के दर्शन के बाद उनके प्रिय भोग तिरुपति लड्डू लिए बिना दर्शन अधूरा रह जाता है। इसको ग्रहण किए बगैर आपका दर्शन अधूरा माना जाता हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे शुरु हुई ये पंरपरा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement