Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

June 2021 Vrat-Festival: सूर्य ग्रहण, वट सावित्री व्रत से लेकर निर्जला एकादशी, देखें जून माह के व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

जून माह में सूर्य ग्रहण, वट सावित्री व्रत, शनि जयंती, निर्जला एकादशी के साथ सोम प्रदोष व्रत सहित कई खास त्योहार है। देखें जून 2021 में पड़ने वाले पूरे व्रत-त्योहारों की लिस्ट।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 01, 2021 12:13 IST
June 2021 Vrat-Festival: सूर्य ग्रहण, वट सावित्री व्रत से लेकर निर्जला एकादशी, देखें जून माह के व्रत- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV June 2021 Vrat-Festival: सूर्य ग्रहण, वट सावित्री व्रत से लेकर निर्जला एकादशी, देखें जून माह के व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

जून माह की शुरूआत हो चुकी है। ज्येष्ठ माह के साथ शुरुआत होने के कारण इस माह कई बड़े व्रत-त्योहार पड़ रहे हैं। इस माह सूर्य ग्रहण, वट सावित्री व्रत, शनि जयंती, निर्जला एकादशी के साथ सोम प्रदोष व्रत सहित कई खास त्योहार है। देखें जून 2021 में पड़ने वाले पूरे व्रत-त्योहारों की लिस्ट। 

2 जून: कालाष्टमी

कालाष्टमी के दिन भगवान शंकर के तीन भैरव स्वरूप यानि काल भैरव की उपासना की जाती है। कहते हैं आज के दिन भगवान शंकर के काल भैरव स्वरूप की उपासना करने से जीवन की सारी परेशानियां दूर होंगी और आपकी मनचाही मुरादें पूरी होती है।

Vastu Tips: बिल्कुल भी इस दिशा में ना रखें तुलसी का पौधा, पड़ेगा बुरा असर

6 जून: अपरा एकादशी
इस एकादशी के दिन जो व्रत रखता है, वह इस दिन प्रात: स्नान करके भगवान को स्मरण करते हुए विधि के साथ पूजा करे। इस दिन भगवान नारायण की पूजा का विशेष महत्व होता है। साथ ही ब्राह्मणों तथा गरीबों को भोजन या फिर दान देना चाहिए। य

7 जून: सोम प्रदोष व्रत
पंचांग के अनुसार प्रत्येक महीने में दो पक्ष होते हैं- एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष। इन दोनों ही पक्षों की त्रयोदशी तिथि को भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित प्रदोष व्रत किया जाता है। सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर प्रदोष व्रत का नामकरण किया जाता है और सोमवार को पड़ने के कारण इसे सोम प्रदोष व्रत कहा गया है।

8 जून: मासिक शिवरात्रि
हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है। मास शिवरात्रि व्रत के दिन भगवान शंकर की पूजा उपासना की जाती है। हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भोले बाबा की जय जयकार होती है और भोले बाबा अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी इच्छाएं पूरी करते हैं। 

Vastu Tips: घर के अंदर फाउंटेन लगाते समय ध्यान रखें ये बातें, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

10 जून: सूर्यग्रहण, वट सावित्री व्रत, शनि जयंती
साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण इस दिन लगेगा। यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। इसके साथ ही इस दिन वट सावित्री व्रत रखा जाएगा। इस दिव सुहागन स्त्रियां पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखकर वट की पूजा अर्चना करती हैं। इसके अलावा इस दिन शनि जंयती पड़ रही हैं। इस दिन विधि-विधान से शनि की पूजा करना शुभ होगा। 

14 जून: विनायक चतुर्थी 
किसी भी माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश भगवान की पूजा की जाती है। 

20 जून, गंगा दशहरा
ज्येष्ठ माह की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है। इस दिन गंगा स्नान के साथ दान करान शुभ होता है। 

21 जून, निर्जला एकादशी 
ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी व्रत करने का विधान है। इस एकादशी को भीमसेनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। निर्जला एकादशी में निर्जल यानी बिना पानी पिए व्रत करने का विधान है। इस एकादशी का पुण्य फल प्राप्त होता है। कहते हैं जो व्यक्ति साल की सभी एकादशियों पर व्रत नहीं कर सकता, वो इस एकादशी के दिन व्रत करके बाकी एकादशियों का लाभ भी उठा सकता है। जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कथा के बारे में।

22 जून, भौम प्रदोष
 शास्त्रों में मंगलवार और शनिवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष का अत्यधिक महत्व होता है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस बार त्रयोदशी तिथि के साथ मंगलवार का दिन भी है और मंगल का एक नाम भौम है। अतः इस दिन को भौम प्रदोष व्रत रखा जाएगा।

24 जून, ज्येष्ठ पूर्णिमा
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन स्नान और दान-धर्म करने का विधान है। इसके साथ ही इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement