1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Kaal Bhairav Jayanti 2020: काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, हमेशा बनी रहेगी बरकत

Kaal Bhairav Jayanti 2020: काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, हमेशा बनी रहेगी बरकत

आज के दिन श्री भैरव की उपासना व्यक्ति को हर तरह की परेशानी से छुटकारा दिलाती है। साथ ही इनकी उपासना करने से व्यक्ति को शीघ्र ही कर्ज से, नेगेटिविटी  से, शत्रुओं से और मुकदमे के साथ ही भय, रोग आदि से भी छुटकारा मिलता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2020 8:08 IST
Kaal Bhairav Jayanti 2020: काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, हमेशा बनी रहेगी बरकत- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM//JHEEGU_NEWA_SANSKRITI/ Kaal Bhairav Jayanti 2020: काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, हमेशा बनी रहेगी बरकत

मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और मंगलवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज शाम 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। आज श्री महाकाल भैरव अष्टमी है। माना जाता है कि आज, यानी मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी को काल भैरव की उत्पत्ति हुई थी । जानकारी के लिये आपको बता दूं कि काल भैरव भगवान शिव का ही एक रूप हैं। आज के दिन काल भैरव की विशेष रूप से उपासना की जाती है।

श्री भैरव नाथ अपने भक्तों पर बड़ी जल्दी कृपालु हो जाते हैं। इनकी उपासना बड़ी ही फलदायी है। आज के दिन श्री भैरव की उपासना व्यक्ति को हर तरह की परेशानी से छुटकारा दिलाती है। साथ ही इनकी उपासना करने से व्यक्ति को शीघ्र ही कर्ज से, निगेटिविटी से, शत्रुओं से और मुकदमे के साथ ही भय, रोग आदि से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही जीवन में विजय मिलती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। अतः आज के दिन श्री भैरवनाथ की उपासना अवश्य ही करनी चाहिए।

राशिफल 8 दिसंबर: कुंभ राशि वालों के लिए मंगलवार का दिन रहेगा फेवरेबल, इस राशि का धन धान्य में होगा इजाफा

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार  भैरव को तंत्र-मंत्र का देवता भी माना जाता है। इनकी कृपा से हर तरह की तांत्रिक क्रियाएं निष्फल हो जाती हैं और व्यक्ति को खुशहाली मिलती है। साथ ही हर देवी-देवता का एक वाहन होता है, जैसे गणेश जी का मूषक, मां दुर्गा का शेर, वैसे ही भैरव जी का वाहन कुत्ता है। आज के दिन कुछ खास उपाय करके आप हर काम में सफलता पा सकते हैं।

  • अगर आप कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रहे हैं, तो आज सरसों के तेल में उड़द की दाल के पकौड़े बनाकर, उनकी आग में 21 आहुतियां दें। अगर आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय हाथ-पैर, मुंह धोकर भैरव जी की विधिवत धूप दीप से पूजा करे। अगर आप अपने किसी विशेष कार्य में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज  आपको विधिवत भैरव जी की पूजा करनी चाहिए और उनके निमित्त अमलतास के सूखे फूलों से हवन करना चाहिए।
  • अगर आपके परिवार का कोई सदस्य बुरी शक्तियों के प्रभाव से परेशान है या उसे किसी प्रकार का भय बना रहता है, तो आज के दिन आपको भैरव जी का ध्यान करते हुए उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - “ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद् उद्धारणाय कुरू कुरु बटुकाय ह्रीम्।“

Vastu Tips: बेडरूम में लगाएं इस तरह के तोते की तस्वीर, दाम्पत्य जीवन में बनी रहेगी मधुरता

  • अगर कुछ दिनों से आपको ऐसा आभास हो रहा है कि आपके ऊपर कोई मुसीबत आने वाली है, तो पहले ही उस मुसीबत को अपने से दूर करने के लिये आज आपको एक कच्चा, जटावाला नारियल लेकर श्री भैरव का ध्यान करते हुए उसे जमीन पर फोड़ना चाहिए और फोड़ने के बाद उसके टुकड़ों को बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।
  • अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में जीत हासिल करना चाहते हैं, तो आज  आपको शिव जी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है -

‘नमामिशमीशान निर्वाण रूपं

विभुं व्यापकं ब्रह्म वेद स्वरूपं’।।
आज  इस मंत्र का 21 बार जप करके शिवजी को पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।

  • अगर आप अपने आस-पास से निगेटिविटी को दूर रखना चाहते हैं, तो आज  आपको एक काले कपड़े में सवा किलो उड़द की दाल लेकर भैरव जी को चढ़ानी चाहिए। आप के आस-पास से निगेटिविटी को दूर होगी
  • अगर आप अपने घर में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज  आपको भैरव जी के आगे गुग्गुल धूप जलानी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। आपके घर में -समृद्धि बनी रहेगी।
  • अगर आप अपने जीवन में मिठास भरना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री भैरवनाथ को दूध, जलेबी का भोग लगाना चाहिए और उनके आगे घी का दीपक जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन मे मिठास भरी रहेगी।
  • अगर आप किसी मुकदमे में जीत हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जायें और शिवलिंग पर दूध मिला हुआ जल अर्पित करें। साथ ही पांच मुखी रुद्राक्ष भी अर्पित करें और हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मुकदमे में जीत हासिल होगी।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X