Friday, April 19, 2024
Advertisement

Karva Chauth 2019: करवा चौथ के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, जीवन रहेगा हमेशा खुशहाल

करवा चौथ के दिन विभिन्न राशि वाले लोगों को अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिये कौन-से उपाय करने चाहिए

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 17, 2019 7:02 IST
Karva Chauth- India TV Hindi
Karva Chauth

आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और गुरुवार का दिन है | चतुर्थी तिथि आज सुबह 06 बजकर 49 मिनट से शुरू हो चुकी है और कल यानि कि 18 अक्टूबर को सुबह 07 बजकर 29 मिनट तक रहेगी| आपको बता दूं कि आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवाचौथ का व्रत है। ये व्रत महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिये करवा चौथ का व्रत किया जाता है और चांद देखकर व्रत का पारण किया जाता है । आज के दिन चन्द्रोदय 06 बजकर 41 मिनट पर होगा।

आज के दिन विभिन्न राशि वाले लोगों को अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिये कौन-से उपाय करने चाहिए, लेकिन उससे पहले आपको ये भी बता दूं कि आज के दिन करवाचौथ के साथ ही संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत भी है। इस व्रत में भगवान गणेश की पूजा का विधान है। अतः करवाचौथ और गणेश चतुर्थी, दोनों ही उपलक्ष्य में आज के दिन गणेश जी की पूजा की जायेगी। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

Karva Chauth 2019: सूर्योदय के साथ ही शुरू हुआ करवा चौथ का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और चंद्रोदय का समय

मेष राशि

आज के दिन एक कोरा कागज लेकर उस पर लाल पेन से अपना और अपने पति का नाम लिखिये। अब उस कागज के साथ ही पांच कौड़ियां और 5 साबुत हल्दी एक सफेद कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और उसे अपनी अलमारी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने जीवन में सुख-सौभाग्य और धन-धान्य की प्राप्ति होगी | बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज मेष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी अपना काम बनाने के लिये ये उपाय कर सकते हैं।

Karva Chauth 2019: करवा चौथ पर अपने करीबियों और दोस्तों को इन मैसेज के द्वारा दें शुभकमानाएं

वृष राशि
अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपने प्यार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको प्रेमवर्द्धक यंत्र का ये उपाय करना चाहिए। आज के दिन सबसे पहले भोजपत्र पर केसर की स्याही से प्रेमवर्द्धक यंत्र बनाना चाहिए। प्रेम वर्द्धक यंत्र की फोटो हम आपकोअपनी टी.वी स्क्रीन पर द खा रहे हैं। आपको ठीक ऐसा ही यंत्र बनाना है। (graphic of प्रेमवर्द्धक यंत्र) एक बार फिर से बता दूं एक भोजपत्र लेकर, उस पर केसर की स्याही से नौ बराबर खाने, यानी तीन कॉलम में तीन-तीन खाने बनाएं और क्रम से पहले कॉलम में 21, 26 और 2 लिखें। फिर दूसरे कॉलम में 28, 24 और 27 लिखें। फिर तीसरे कॉलम में 23, 22 और 10 लिखें। इस प्रकार आपको यंत्र बनाना है, लेकिन अगर आपके पास भोजपत्र आदि न हो तो आप सफेद कोरे कागज पर लाल पेन से भी यंत्र बना सकते हैं। इस प्रकार यंत्र बनाने के बाद उस भोजपत्र या कागज को रूई में लपेटकर, चमेली के तेल वाले दीपक में जला दें। ऐसा आपको सात बार करना है, यानी पहले एक बार यंत्र बनाना है, फिर रूई में लपेटकर चमेली के तेल वाले दीपक में जला देना है। फिर दूसरी बार भी यही प्रक्रिया दोहरानी है। इसी तरह आपको लगातार सात बार करना है। आज के दिन ये उपाय करने से पार्टनर के साथ आपके प्यार में खूब बढ़ोतरी होगी। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज वृष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इस प्रेमवर्द्धक यंत्र का फायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशि
अगर आप अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन एक पीले कपड़े की पोटली में एक पानी वाला जटादार नारियल और थोड़ा-सा गुड़ लेकर बांध दीजिये और अपने पति के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और 1 बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर बहते पानी में बहा दजिये | आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा | बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज मिथुन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि
अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए आज के दिन गाय माता को रोली का तिलक लगाएं और उन्हें स्पर्श करके उनका आशीर्वाद लें। साथ ही गाय माता को भीगी हुई चने की दाल का भोग लगाएं और हल्दी लगी हुयी लाल और सफेद मोती की माला पहनायें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की उम्र लंबी होगी और आपके जीवन में उनका साथ हमेशा बना रहेगा। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज कर्क राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इस उपाय को करके लाभ उठा सकते हैं।

सिंह राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें। साथ ही देवी मां के मन्दिर में श्रृंगार की चीज़ें चढ़ाएं और उनका आशीर्वाद लें।  आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल बना रहेगा | बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज सिंह राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप अपने पति को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पति आकर्षण यंत्र बनाकर, उसे ताबीज में भरकर अपने पलंग के नीचे बांधना चाहिए। यंत्र की फोटो हम आपको अपनी टी.वी स्क्रीन पर दिखा रहे हैं।(graphic of पति आकर्षण यंत्र ) आपको ऐसा ही यंत्र बनाना है। आज के दिन इस यंत्र के प्रभाव से आपका पति आपकी तरफ आकर्षित होने लगेगा | बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज कन्या राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अपने जीवनसाथी के बेहतर स्वास्थ्य के लिये अन्य राशि वाले लोग भी ये उपाय कर सकते हैं।

तुला राशि
अगर आप अपने रिश्तों में मधुरता लाना चाहते हैं, तो आज के दिन तुलसी के पौधे पर चुनरी चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं | आज के दिन ऐसा करने से आपके रिश्तों में मधुरता आयेगी | बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज तुला राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इस उपाय को करके लाभ उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आप परिवार का प्रेम और सहयोग पाना चाहते हैं, तो आज के दिन हल्दी की पांच गांठे लेकर श्री गणेशाय नम: मंत्र बोलते हुए श्री गणेश भगवान को अर्पित करें। आज के दिन ये उपाय करने से आपको परिवार का प्रेम और सहयोग प्राप्त होगा। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इस उपाय से फायदा उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन शिव जी और मां गौरी की पूजा करें और अपने लवमेट को लाल रंग का कोई कपड़ा गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज धनु राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इस उपाय को करके लाभ उठा सकते हैं।

मकर राशि
अगर आप अपने जीवनसाथी की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री गणेश भगवान को घी और गुड़ का भोग लगाएं। साथ ही उनके इस मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र है- ‘वक्र तुण्डाय हुं।‘ इसके अलावा अपने जीवनसाथी को 3 मुखी रुद्राक्ष पहनायें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और उन्हें धन लाभ होगा | बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज मकर राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इस उपाय को करके अपने जीवनसाथी की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आप अपने मन की किसी विशेष इच्छा को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन शिव-गौरी और गणेश जी की पूजा के समय थोड़ी हल्दी की गांठ को पानी की सहायता से पीस लें और उससे पूजा स्थल पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। फिर बची हुई हल्दी से अपने मस्तक पर तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी मन की इच्छा जल्द ही पूरी होगी | बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज कुंभ राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इस उपाय को करके लाभ उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर जीवनसाथी के साथ किसी प्रकार का मतभेद चल रहा है, तो मतभेद को दूर करने के लिए और आपसी प्यार को बढ़ाने के लिए आज के दिन 11 गोमती चक्र लेकर उन्हें लाल सिंदूर से रंगकर एक डिब्बी में डालकर घर में कहीं छुपाकर रख दें | आज के दिन ये उपाय करने से जल्द ही आपके बीच का मतभेद दूर हो जायेगा और आपके बीच फिर से प्यार स्थापित हो जायेगा। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय आज मीन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन अन्य राशि वाले लोग भी इस उपाय से फायदा उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement