Friday, April 19, 2024
Advertisement

Kushotpatini Amavasya 2019: 30 अगस्‍त को है कुशग्रहणी अमावस्या, राशिनुसार ये उपाय करके पूर्ण करें हर मनोकामना

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को कुशोत्पाटिनी अमावस्या है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से  कौन से उपाय राशिनुसार करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 29, 2019 19:03 IST
Kushotpatini Amavasya 2019,- India TV Hindi
Kushotpatini Amavasya 2019,

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को कुशोत्पाटिनी अमावस्या है। हर अमावस्या का अपना विशेष महत्व है। इनमें कुशोत्पाटिनी या कुशाग्रहिणी अमावस्या भी बेहद विशेष मानी जाती है। इसकी खासियत ये है कि इस दिन कुश उखाड़ने व एकत्रित करने की परंपरा है और कुश उखाड़ने के बाद उसे साल भर तक घर में रखा जाता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से आज कौन से उपाय राशिनुसार करना होगा शुभ।

पूजाकाले सर्वदैव कुशहस्तो भवेच्छुचि:।

कुशेन रहिता पूजा विफला कथिता मया।।

 प्रत्येक गृहस्थ को इस दिन कुश का संचय करना चाहिए।

शास्त्रों में दस प्रकार के कुशों का वर्णन मिलता है-
कुशा: काशा यवा दूर्वा उशीराच्छ सकुन्दका:।
गोधूमा ब्राह्मयो मौन्जा दश दर्भा: सबल्वजा:।।

यानि कुश, काश , दूर्वा, उशीर, ब्राह्मी, मूंज इत्यादि कोई भी कुश आज उखाड़ी जा सकती है और उसका घर में संचय किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि कुश में पत्ती हो, आगे का भाग कटा न हो और हरा हो, वही कुश उखाड़नी चाहिए। कुशोत्पाटिनी अमावस्या पर कुश उखाड़ने और उसे साल भर घर में रखने से किसी भी तरह के जादू-टोने, तंत्र-मंत्र व बुरी नजर का प्रभाव घर परिवार पर नहीं पड़ता।

वहीं कुश का स्वामी केतु है लिहाज़ा कुश को अपने घर में रखने से केतु के बुरे फलों से बचा जा सकता है। आपको बता दूं कि कुश को बेहद ही विशेष वनस्पति माना गया है। इसकी शुभता का आंकलन इसी बात से किया जा सकता है कि ग्रहण के दौरान कुश को खाने-पीने की चीज़ों में डाला जाता है। कुश की पवित्री अनामिका उंगली में पहनी जाती है। कुश के आसन बनाए जाते हैं।

अमावस्या से एक दिन पहले यानि आज आपको क्या काम करना। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से..इस दिन कुश उखाड़ी जाएगी लेकिन उससे एक दिन पहले यानि 29 अगस्त को आप कुश के पास जाएं, हाथ जोड़कर कुश से प्रार्थना करें और अपने घर आने के लिए आमंत्रित करें। इसके बाद कल आप नहा धोकर कुश के पास जाएं व पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके ऊं ह्रूं फट् स्वाहा मंत्र बोलते हुए कुश उखाड़े। इस कुश को एक साल तक अपने घर में रखें।

Hartalika Teej 2019: 1 सितंबर को मनाई जाएगी हरतालिका तीज, जाने व्रत कथा, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

मेष राशि
अगर नौकरी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं, आपको महसूस हो रहा है कि आपकी नौकरी जा सकती है तो माथे पर केसर का तिलक लगाएं। अगर आप केसर का तिलक रोज़ाना लगाएंगे तो इस उपाय से नौकरी पर मंडरा रहा ख़तरा खत्म होगा। और आपकी नौकरी पर कोई आंच नहीं आएगी। बल्कि कुछ ही समय में आप अपने ब़ॉस के प्रिय बन जाएंगे। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मेष राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

वृष राशि
अगर घर से सुख समृद्धि धीरे-धीरे दूर होती जा रही है। अक्सर परिवार के सदस्यों के बीच वाद-विवाद होने लगा है तो हरी वस्तुओं व हरे कपड़े का दान आपको आज के दिन करना चाहिए। अगर आज आश्लेषा नक्षत्र में आप हरी चीज़ों का दान मंदिर में करेंगे तो निश्चित ही आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपके घर में सुख समृद्धि की कमी नहीं रहेगी। खुशहाली सदैव बनी रहेगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय वृष राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

Hartalika Teej 2019: तीज के दिन अपने दोस्तों और करीबियों को ऐसे Message, quotes और Wallpaper भेजकर दें शुभकामनाएं

मिथुन राशि
अगर दोस्तों से आपकी किसी बात को लेकर अनबन हो गई है, संबंधों में दरार आ गई है। किसी वजह से आपके दोस्त आपसे नाराज़ हो गए हैं तो रोज़ाना नागकेसर के पौधे को नमन कीजिए और उसकी जड़ में जल अर्पित करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आएगा, संबंध पहले से बेहतर होंगे, सुधरने लगेंगे और धीरे-धीरे स्थिति पूरी तरह ठीक हो जाएगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

कर्क राशि
अगर मन में दबी किसी अधूरी इच्छा को पूरा करना चाहते हैं तो आज आश्लेषा नक्षत्र में देवी मां की आराधना करें। संभव हो तो मांस और अंडे से भी कुछ दिनों तक दूरी बना लें। कुछ ही दिनों में मां की कृपा आप पर बरसेगी और आपकी हर अधूरी मनोकामना जरूर पूरी होगी। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय कर्क राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

Ganesh Chaturthi 2019: घर पर इस तरह बनाएं गणपति की सुंदर मूर्ति, देखिए Videos

सिंह राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में बुध ग्रह का कोई अशुभ प्रभाव ना पड़े तो कभी भी बुआ, बहन या मौसी से रिश्ते खराब ना करें। उन्हे कभी भी अपमानित ना करें और ना ही उन्हे कभी भी घर से खाली हाथ जाने दें। जब भी वो घर आएं उन्हे कुछ ना कुछ देकर ही घर से विदा करें। इससे अशुभ बुध का प्रभाव कम होगा और आप पर इसका नेगेटिव असर नहीं पड़ेगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय सिंह राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर जीवन में किसी तरह की कठिनाईयों व कष्टों का सामना आप कर रहे हैं। तो ऊं ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डाय विच्चे इस मंत्र का एक माला आपको रोजाना जप करना चाहिए। जीवन में अच्छा व बुरा दोनों तरह का वक्त आता है, इसलिए कभी भी घबराना नहीं चाहिए। जो समय आए उसे जीना चाहिए। अगर बुरा दौर चल भी रहा है तो रोज़ाना इस उपाय को करने से जल्द ही आपकी सभी समस्याओं का निदान हो जाएगा। और अच्छा समय वापस लौटेगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय कन्या राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

तुला राशि
अगर व्यापार में उन्नति चाहते हैं, नौकरी मे प्रमोशन चाहते हैं तो आज के दिन आपको थोड़ा सा हरा मोटा मूंग लेना चाहिए और उस मूंग को मां दुर्गा को अर्पित करना चाहिए। देवी मां को अर्पित करने के बाद उसमें से आधे मूंग आपको घर वापस लेकर आने हैं। और 27 दिनों तक उन्हे अपनी अलमारी में रखना है। 27 दिन के बाद आप उन मूंग को इस्तेमाल में ले सकते हैं। आज के दिन किए गए इस उपाय से आपके बिजनेस में उन्नति होगी। आपको काफी फायदा मिलेगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय तुला राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अपने दाम्पत्य संबंधो में सुधार के लिए भी आज का दिन विशेष है। आज आश्लेषा नक्षत्र में आप विशेष उपाय करके अपने संबधों को और मधुर बना सकते हैं। आज नागकेसर का फूल लाकर उस पर शहद की कुछ बूंदे डालें और फिर उसे मां दुर्गा को अर्पित कर दें। आज के दिन अगर ये उपाय आप करेंगे तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। बल्कि पति-पत्नी का रिश्ता और भी मजबूत होगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति के लिए यात्रा करने जा रहे हैं तो आज सबसे पहले देवी दुर्गा का आशीर्वाद लेना ना भूलें। आज देवी के मंदिर में जाएं, हाथ जोड़कर प्रार्थना करें और पुजारी से टीका लगवाएं। आज के दिन अगर आप देवी के दर्शन करेंगे तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और जिस कार्य के लिए आप जा रहे हैं वो जरूर बन जाएगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय धनु राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिनअन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

मकर राशि
अपनी संतान की खुशहाली चाहते हैं, अच्छा स्वास्थ्य चाहते हैं उनकी प्रगति चाहते हैं तो देवी दुर्गा की प्रतिमा या तस्वीर के सामने घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। साथ ही आपको
“सर्व मङ्गल माङ्गल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके।
शरण्ये त्र्यम्बके गौरि नारायणि नमोऽस्तु ते॥”
इस मंत्र का जप भी करना चाहिए। अगर आज आप इस मंत्र का जप करेंगे और देवी दुर्गा की स्तुति करेंगे तो आपके संतान की खुशहाली सुनिश्चित होगी आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मकर राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आपको बहुत मेहनत करने के बाद भी उस मेहनत का फल नहीं मिलता है तो नागकेसर का एक सूखा फूल लाल कपड़े में लपेट कर अपने पास रखें। कुछ दिनों तक आपको वो फूल अपने पास ही रखना है। इसके बाद आपको इसके शुभ फल खुद ही मिल जाएंगे। आपको आपकी मेहनत का फल मिलने लगेगा। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर आप अपनी वाणी को मीठा बनाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आप अपनी वाणी से सभी का विश्वास जीत सकें। तो आपको ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। इस मंत्र का
जप करना चाहिए। अगर रोज़ाना इस मंत्र का एक माला जप किया जाए तो आपका अपनी वाणी पर नियंत्रण होगा, आप जो कहेंगे लोग उसे गौर से सुनेंगे और उस पर अमल भी करेंगे। आज की ग्रह नक्षत्र स्थिति में ये उपाय मीन राशि वालों के लिए ही विशेष फलदायी है लेकिन अन्य राशि वाले भी इससे लाभ उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement