Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mole Palmistry: जानिए शरीर में तिल होने का क्या है मतलब

तिल को देखकर भी किसी व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 16, 2021 11:07 IST
शरीर के इस अंग में तिल बनाता है आपको धनवान, वहीं इस जगह बना तिल होता है परेशानी का कारण- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शरीर के इस अंग में तिल बनाता है आपको धनवान, वहीं इस जगह बना तिल होता है परेशानी का कारण

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिस प्रकार शरीर के विभिन्न अंगों की आकृति, उनका रंग-रूप या शरीर पर पड़े कुछ चिन्ह देखकर आप किसी व्यक्ति के भूत, वर्तमान और भविष्य के बारे में जान सकते हैं, उसके स्वभाव के बारे में पता लगा सकते हैं, उसी प्रकार शरीर पर पड़े काले या भूरे रंग के निशान, जिन्हें तिल कहते हैं। तिल को देखकर भी किसी व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

माथे में तिल का निशान

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार तिल के मामले में माथे को दो भागों में बांटा गया है- एक दायां और एक बायां। इस हिसाब से अगर आपके माथे पर दायीं तरफ तिल का निशान है, तो इसका अर्थ है कि आपके धन में खूब बढ़ोतरी होगी। आपके पास पैसा ही पैसा होगा, लेकिन इसके विपरित अगर माथे पर बायीं तरफ तिल का निशान है, तो आपको जीवन में किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपके काम में बिना वजह विलंब हो सकता है।

Garuda Purana: स्त्री हो या पुरुष कभी भी इन 4 लोगों पर न करें भरोसा, हो सकता है आपके लिए जानलेवा

आंखों और भौहों के ऊपर तिल 
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार अगर आपकी दायीं आंख पर तिल का निशान है, तो आपका अपने जीवनसाथी के प्रति प्रेम बना रहेगा, लेकिन अगर आपकी बायीं आंख पर तिल का निशान है, तो आपको जीवन में किसी न किसी प्रकार की चिंता हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा अगर आपकी दोनों भौहों में से किसी भी एक भौह पर तिल का निशान है, तो सामुद्रिक शास्त्र में इसका अर्थ है कि आपकी हमेशा कहीं न कहीं यात्रा होती रहेगी। आपका बिजनेस या जॉब भी कुछ इस तरह की हो सकती है कि आपको उसमें बार-बार शहर से बाहर या विदेश में यात्रा करने के लिये जाना पड़े।

Vastu Tips: गमला सहित मिट्टी से बनीं चीजें इस दिशा में रखना माना जाता है अच्छा

गाल में तिल
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के दायें गाल पर तिल है या फिर बायें गाल पर तिल पर है, तो उसे क्या अच्छे-बुरे फल मिलेंगे। अगर किसी व्यक्ति के दाहिने गाल पर तिल हो, तो वह व्यक्ति खूब धनवान होता है। उसकी पैसों की तिजोरियां भरी रहती हैं और वह खूब अच्छे से अपना जीवन व्यतीत करता है। वहीं इसके विपरित जिन लोगों के बायें गाल पर तिल होता है, वो लोग पैसों के मामले में बहुत तंग होते हैं। इन्हें बहुत सोच-समझकर अपना पैसा खर्च करना पड़ता है। इसके अलावा आपको ये भी बता दूं कि जिन लोगों की ठोडी के ऊपर तिल होता है, उन लोगों की महिलाओं से कम ही बन पाती है।

Kharmas 2021: खरमास शुरू, मांगलिक कामों के अलावा अगले एक माह तक बिल्कुल भी न करें ये काम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement