Friday, March 29, 2024
Advertisement

शनिवार के दिन राशिनुसार करें ये उपाय, बढ़ेगा बिजनेस, मिलेगा फायदा

नवरात्र के साथ-साथ शनिवार का दिन आपकी किस्मत चमका सकता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या करें उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 04, 2019 19:45 IST
saturday- India TV Hindi
saturday

नवरात्रि की सप्तमी तिथि 4 अक्टूबर की सुबह 09 बजकर 36 मिनट से शुरू हो चुकी है और 5 अक्टूबर को सुबह 09 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। इस दौरान दुर्गा की सातवीं शक्ति मां कालरात्रि की पूजा की जायेगी। शनिवार के दिन कुछ खास उपाय अपनाकर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी कर सकते हैं, और कुछ मामूली उपायर करने से आपको धन-धान्य की कोई कमी नहीं होगी। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से ये उपाय-

  • यदि आपके कामों में लगातार बाधा आ रही हैं तो आप शनिवार के दिन शाम के समय जो भी आखिरी रोटी बनाएं, उस पर कड़वा तेल लगाकर और गुड़ रखकर काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। ऐसा करने से आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर होंगी।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में धन की कभी कमी ना हो और आपके कामों में बरकत ही बरकत होती रहे, तो इसके लिये आप आज चीटियों के बिल में आटा डालें। ऐसा करने से आपके धन - धान्य में वृद्धि होगी और आपके जीवन में हर प्रकार से बरकत होगी ।
  • यदि आप समाज में अपना यश और वैभव बढ़ाना चाहते हैं तो  आज के दिन मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर डालें। ऐसा करने से समाज में आपका मान - सम्मान पहले की अपेक्षा और ज्यादा बढ़ेगा।
  • शनिदेव की कृपा पाने के लिये परमवीर हनुमान जी की आराधना भी करनी चाहिए। कहते हैं शनिदेव ने एक बार हनुमान जी को वचन दिया था कि वे हनुमान जी की पूजा करने वालों को कभी कोई कष्ट नहीं देंगे। इसलिए शनि के दोषों से बचने के लिये शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी की पूजा भी करनी चाहिए।

7th Day Of Navratri: नवरात्र के सातवें दिन ऐसे करें मां कालरात्रि की पूजा, जानें भोग, मंत्र और कथा

  • पितृदोष से मुक्ति के लिए शनिवार यानि के दिन सुबह के समय कच्चे दूध में काले तिल डालें और पीपल के वृक्ष की जड़ में चढ़ाएं। यह प्रक्रिया 7 शनिवार तक करें। ऐसा करने से आपको पितृदोष से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।
  • शनि से संबंधित बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए आज के दिन सूर्यास्त के समय घोड़े के पैर से चलते समय निकली हुई नाल की अंगूठी बनवाकर अपनी मध्यमा उंगली में धारण करें। ऐसा करने से शनि देव की अशुभ परिस्थितियों का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा।
  • अपनी किसी खास इच्छा की पूर्ति के लिए शनिवार के दिन शाम के समय अपनी लंबाई के बराबर कच्चा सूत लें। अब उस धागे को साफ पानी से धोकर आम के पत्ते पर लपेट लें और अपनी इच्छा मन में बोलते हुए उस पत्ते को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।
  • यदि आपकी जन्मपत्रिका में शनि कमजोर है तो आप आज के दिन काली चीजों जैसे- उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने शनि का दान लेने वाले को दान करें । इससे शनिदेव की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी और आपकी जन्मपत्रिका में शनि मजबूत होगा। इसके अलावा शनि की अशुभ स्थिति के कारण उत्पन्न हुई बाधाओं के प्रभाव को कम करने के लिये शनिवार के दिन शाम के समय 4 जटावाले नारियल लेकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा होगा।

राशिफल 5 अक्टूबर: नवरात्र और शनिवार का संयोग इन राशियों के जीवन में भरेगा खुशहाली, वहीं ये लोग रहें सतर्क

  • यदि आप अपनी किस्मत को अपने फेवर में करना चाहते हैं तो आज के दिन एक कटोरी में कड़वा तेल लेकर उसमे अपना चेहरा देखें। उसके बाद उस तेल का दान शनि का दान लेने वाले को कर दें । ऐसा करने से आपका भाग्योदय जरूर होगा और आपकी किस्मत की चाभी आपके हाथों में होगी।
  • अपने व्यापार को बढ़ाने के लिये आज के दिन शाम के समय मिट्टी का दिया लें और उसमें कड़वा तेल और रुई की बत्ती लगाएं। अब इस दीये को पीपल के पेड़ के नीचे जलाकर घर वापस आ जाएं । जल्द ही आपके व्यापार में आकस्मिक रूप से वृद्धि होगी।
  • यदि आपकी आर्थिक स्थिति काफी समय से खराब चल रही है और जिसके चलते आप काफी परेशान हैं, तो इसके लिये आज के दिन काला कंबल या काले चमड़े के जूते किसी जरूरतमंद को दान करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में धीरे-धीरे सुधार आने लगेगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement