Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Papankusha Ekadashi 2020: पापांकुशा एकादशी पर श्री विष्णु लाएंगे जीवन में सौभाग्य, बस आज करें ये खास उपाय

 आश्विन शुक्ल पक्ष की ये एकादशी कल्याण करने वाली  है | आज  भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से जीवन में वैभव की प्राप्ति होती है | साथ ही मनचाही इच्छाओं की पूर्ति और  घर में पैसों की बढ़ोतरी होती है, वैवाहिक जीवन सुखद बनता है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 27, 2020 7:04 IST
Papankusha Ekadashi 2020: पापांकुशा एकादशी पर श्री विष्णु लाएंगे जीवन में सौभाग्य, बस आज करें ये खास- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DJWING01 Papankusha Ekadashi 2020: पापांकुशा एकादशी पर श्री विष्णु लाएंगे जीवन में सौभाग्य, बस आज करें ये खास उपाय

आज आश्विन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि एकादशी और दिन मंगलवार है। एकादशी तिथि आज सुबह 10 बजकर 47 मिनट तक ही रहेगी उसके बाद पापांकुशा एकादशी है। आश्विन शुक्ल पक्ष की ये एकादशी कल्याण करने वाली  है। आज  भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से जीवन में वैभव की प्राप्ति होती है। साथ ही मनचाही इच्छाओं की पूर्ति और  घर में पैसों की बढ़ोतरी होती है, वैवाहिक जीवन सुखद बनता है, सभी कामों में सफलता मिलती है, बच्चों की तरक्की सुनिश्चितद्वादशी तिथि लग जाएगी जो कि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल दोपहर 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगी। आज  होती है और बिजनेस में वृद्धि होती है।

 आज पूरा दिन पूरी रात पार कर देर रात 1 बजकर 7 मिनट तक ध्रुव योग रहेगा। किसी भी स्थिर कार्य जैसे किसी भवन या इमारत आदि का निर्माण करने से इस योग में सफलता मिलती है। लेकिन कोई भी अस्थिर कार्य जैसे कोई गाड़ी अथवा वाहन लेना इस योग में सही नहीं है। साथ ही आज सुबह 6 बजकर 37 मिनट से सुबह 10 बजकर 47 मिनट तक कुमार योग रहेगा। कुमार योग दोस्ती के संबंध को मजबूत बनाने के लिये, अपने रूठे दोस्त को मनाने के लिये और विद्या के क्षेत्र में सफलता पाने के लिये बड़ा ही प्रशस्त है। इसके अलावा आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 9 बजकर 11 मिनट तक पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा।  जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

Aaj Ka Panchang: पापांकुशा एकादशी, जानें 27 अक्टूबर 2020 का पंचांग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में कभी पैसों की तंगी न हो और आपके घर के भंडार हमेशा भरे रहें, तो आज शाम के समय आप विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएँ और भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में सबको बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें।  आपके घर के भंडार हमेशा भरे रहेंगे|

Papankusha Ekadashi 2020: 27 अक्टूबर को पापांकुशा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

  • अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखद बनाना चाहते हैं, तो आज   एक लोटे में जल डालकर, उसमें थोड़ी-सी पिसी हुई हल्दी मिलाएं और उसमें एक सिक्का डाल कर अपने ऊपर से सात बार वारकर बहते पानी में बहा दें। आपका वैवाहिक जीवन सुखद बना रहेगा।
  • अपने जीवनसाथी की बेहतरी के लिये आज  5 सुहागिन महिलाओं को घर पर आदरपूर्वक बुलाकर कुछ मीठा भोजन कराएं। अगर घर पर व्यवस्था नहीं हो पाती है, तो 5 सुहागिन महिलाओं के निमित्त भोजन निकालकर, उनके घर जाकर दे आयें। आपके जीवनसाथी की बेहतरी सुनिश्चित होगी।.   
  • अगर आप किसी भी काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज  भगवान विष्णु की पूजा के समय एक हल्दी की गांठ पूजा स्थल पर रख लें और अगले दिन जब भी उस काम को करने के लिये घर से निकले तो उस हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में लपेटकर अपने पास रख लें। सफलता जरूर मिलेगी।
  • अपने बिजनेस में वृद्धि के लिये आज एक तांबे का चौड़े मुंह वाला कलश लेकर, उसे श्री विष्णु के किसी भी मन्दिर के मुख्य द्वार और गाय के खुर या पैर के नीचे की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर रख दें। उस कलश को आप अपनी दुकान या ऑफिस के गेट के पास रख दें और नियमित रूप से 43 दिनों तक उस कलश को धूप दिखाएं। आपके बिजनेस में वृद्धि होगी।
  • अपने परिवार के सदस्यों की समृद्धि के लिये आज  दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान नारायण को अर्पित करें और घी के दीपक से उनकी आरती करें।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन की सारी समस्याएं जल्द ही दूर हो जायें और खुशियां आपके घर पर दस्तक दें, इसके लिये आज  पीपल के तीन पत्ते लेकर उन पर लाल रोली से 'श्री' लिखकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ा दें। साथ ही उन्हें दही में शक्कर मिलाकर भोग लगाएं। खुशियां आपके घर पर दस्तक देंगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement