1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. पुरुषोत्तम एकादशी: श्री हरि की उपासना से होगा कल्याण, भगवान विष्णु के इन उपायों से मिलेगी सुख-समृद्धि

पुरुषोत्तम एकादशी: श्री हरि की उपासना से होगा कल्याण, भगवान विष्णु के इन उपायों से मिलेगी सुख-समृद्धि

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार अधिक मास की पुरुषोत्तम एकादशी को हर किसी को भगवान विष्णु के निमित्त कौन-से उपाय करने चाहिए। ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 26, 2020 13:55 IST
पुरुषोत्तम एकादशी: श्री हरि की उपासना से होगा कल्याण, भगवान विष्णु के इन उपायों से मिलेगी सुख-समृद्ध- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GYANBIRADAR पुरुषोत्तम एकादशी: श्री हरि की उपासना से होगा कल्याण, भगवान विष्णु के इन उपायों से मिलेगी सुख-समृद्धि 

अधिक आश्विन शुक्ल पक्ष की एकादशी और रविवार का दिन है। एकादशी तिथि शाम 7 बजकर 47 मिनट तक रहेगी | किसी भी अधिक मास की एकादशी को पुरुषोत्तम एकादशी के नाम से जाना जाता है। पुरुषोत्तम मास में की जाने वाली इस एकादशी के प्रभाव से व्यक्ति समस्त पापकर्मों के बोध से छूट जाता है और अपार सुख-समृद्धि तथा धन-धान्य की प्राप्ति करता है। साथ ही व्यक्ति को हर प्रकार की सिद्धि मिलती है और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

रविवार शाम 7 बजकर 21 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा। इसके साथ ही रात 8 बजकर 50 मिनट तक रवि योग रहेगा | इसके अलावा रात 8  बजकर 50 मिनट से सोमवार सूर्योदय तक राज योग भी रहेगा ष साथ ही  रात 8  बजकर 50 मिनट तक श्रवण नक्षत्र  रहेगा। 

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार अधिक मास की पुरुषोत्तम एकादशी को हर किसी को भगवान विष्णु के निमित्त कौन-से उपाय करने चाहिए। ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है।

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में सिर करके न सोएं, होगी हानि 

एकादशी के दिन सुख-समृद्धि के लिए करे ये खास उपाय

  • अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आज पीली सरसों के कुछ दाने ले कर  भगवान विष्णु के सामने रखें। अब भगवान के नारायण मंत्र का 51  बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय ' मंत्र जाप के बाद सरसों के दानों को उठा लें और अपने सिर के ऊपर से सात बार उतार कर बहते पानी में बहा दें । आर्थिक तंगी जल्द ही दूर होगी।परिवार में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं तो आज सवा किलो चने की दाल को परिवार के सभी सदस्यों के हाथों से स्पर्श कराकर किसी जरूरतमंद को देदें। आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों को बेहतर करना चाहते हैं तो आज दो बांसुरी के जोड़े लेकर भगवान विष्णु के मन्दिर में भगवान के दाहिनी तरफ रख दें। साथ ही दाम्पत्य संबंधों को बेहतर करने की प्रार्थना करें। इसके बाद भगवान के पास रखे दो बांसुरी के जोड़ों में से एक बांसुरी का जोड़ा उठा लें और अपने साथ घर वापिस ला कर उसे अपने कमरे की पूर्व दिशा की दिवार पर क्रॉस करके, यानी दोनों बांसुरी को एक-दूसरे के ऊपर टेढ़ा करके लगा दें। आज ये खास उपाय करने से दाम्पत्य संबंध  बेहतर होंगे।
  • अगर आपकी विश लिस्ट में कोई विश अधूरी पड़ी है तो आज सुबह स्नान से निवृत्त होकर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि पूर्वक पूजा अर्चना करें, उनके सामने धूप-दीप जलाएं, पीले पुष्प अर्पित करें , केले के नैवेद्य का भोग लगाएं। आपकी विश विश जल्द ही पूरी होगी।

 सूर्य कर चुका है इस खास नक्षत्र में प्रवेश, इन लोगों के जीवन पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

पुरुषोत्तम एकादशी

पुरुषोत्तम एकादशी

  • अगर आप ऊँचे रसूख वाले लोगों में अपनी जगह बनाना चाहते हैं तो आज सुबह स्नान के बाद भगवान विष्णु को हल्दी का तिलक लगाएं , एक नोट या सिक्का  पर  तिलक लगा कर उसे भगवान् को चढ़ाएं । अगले दिन स्नान के बाद भगवान के पास रखे उस नोट या सिक्के को अपने पास संभालकर रख लें।  जल्द ही ऊंचे रसूख वालो में आपकी जगह बनेगी।  
  • अगर आपको किसी पाप कर्म का बोध है और अब आप उस बोध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज सुबह नहाने के पानी में चार बूंद आंवले का रस मिला कर स्नान करें, स्नान के वक्त भगवान विष्णु का ध्यान करें।
  • अगर आपके कार्यों में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है , उसके चलते आपके बाकी काम भी पेन्डिंग पड़े हैं तो आज एक सूखे नारियल को बीच में से आधा काट दीजिये , उस नारियल के अन्दर एक रूपये का सिक्का डाल दीजिये। अब दोनों आधे काटे भागों को एक दूसरे के ऊपर रखकर मौली से बांध दीजिये और भगवान विष्णु को यह सूखा नारियल अर्पित करें। आपके कार्यों में आ रही बाधा  दूर होगी |
  • अगर आप अपने जीवन में समृद्धि पाना चाहते हैं तो आज किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं। साथ ही ब्राह्मण से आशीर्वाद लें और दक्षिणा स्वरूप कुछ भेंट जरूर दें। आपके जीवन में भरपूर समृद्धि होगी।

किसी को भी जिम्मेदारी देने से पहले उसके बारे में जान लें ये 2 चीजें, वरना बाद में रह जाएंगे खाली हाथ

  • अगर आप अपने जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं तो आज सुबह स्नान के बाद भगवान विष्णु को केसर और दूध का भोग लगाएं। बाद में उस दूध को परिवार के सभी सदस्यों में प्रसाद के रूप में बांट दें। आपके जीवन में खुशहाली ही आयेंगी।
  • अगर आप अपने कामों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज गीता का पाठ अवश्य करें। चाहें आप आज एक ही अध्याय का पाठ करें, लेकिन करें जरूर।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको या आपके परिवार को कभी भी अन्न की कमी का सामना न करना पड़े तो इसके लिये आज सात पीले रंग की कौड़ियां और सात हल्दी की गांठें लेकर इन्हें मन्दिर में रख कर इनकी विधिपूर्वक धूप-दीप से पूजा करिये। शाम  को उन कौड़ियों और हल्दी की गांठों को घर के अनाज में दबा दें।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X