Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बुधवार को रवि योग के साथ लग रहा है खास नक्षत्र, बिजनेस में बढ़ोत्तरी के लिए करें ये खास उपाय

आज के दिन पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के दौरान आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 30, 2020 7:26 IST
बुधवार को करे ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VRIETIHOMEDECOR बुधवार को करे ये खास उपाय

आज अधिक आश्विन शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि और बुधवार का दिन है | चतुर्दशी तिथि आज पूरा दिन पार कर देर रात 12 बजकर 26 मिनट तक रहेगी | साथ ही आज पूरा दिन पूरी रात पार कर भोर पहले 3 बजकर 15 मिनट तक सारे काम बनाने वाला रवि योग रहेगा | सूर्य के प्रभाव वाला ये योग बहुत ही प्रभावशाली है | इस योग में किये गये कार्य को कोई भी बिगाड़ नहीं सकता। बल्कि सब अच्छा ही अच्छा होता है। रवि योग व्यक्ति को अपने अंदर पॉजिटिविटी बढ़ाने में मदद करता है। इस दौरान किये गये कार्यों से सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है। इस दौरान खरीददारी करना भी बड़ा ही शुभ होता है।

आज पूरा दिन पूरी रात पार कर भोर पहले 3 बजकर 15 मिनट तक पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा | पूर्वभाद्रपद 25वां नक्षत्र है | पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं, अतः पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में जन्मे लोगों पर देव गुरु की कृपा बनी रहती है। बारह राशियों में से पूर्वभाद्रपद नक्षत्र के पहले तीन चरण कुम्भ राशि में और आखिरी एक चरण मीन राशि में आता है, यानी कुंभ और मीन राशियों पर और उनके जातकों पर पूर्वाभाद्रपद का विशेष रूप से प्रभाव रहता है। पूर्वभाद्रपद नक्षत्र का संबंध आम के पेड़ से बताया गया है | अतः जिन लोगों का जन्म पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में हुआ है, उन लोगों को आज के दिन आम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए  और उसको प्रणाम भी करना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि पूर्वभाद्रपद नक्षत्र में जन्मे लोगों को आज के दिन आम के फल का सेवन नहीं करना चाहिए। आज के दिन आपको आम या आम से बनी चीज़ों जैसे आमरस, आम्बी का पन्ना, आम का आचार या फिर आम पापड़, इन सब चीज़ों का सेवन अवॉयड करना चाहिए। हालांकि पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के अलावा बाकी लोग आज के दिन आम का उपयोग कर सकते हैं।

Aaj Ka Panchang: जानिए 30 सितंबर 2020 का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

आज के दिन पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के दौरान आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है।

  • अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडिशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जायें, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जाएं। ऐसा करने से आपको व्यवसायिक यात्राओं से अर्थ लाभ जरूर मिलेगा। लिहाजा आपकी फाइनेंशियल कंडिशन बेहतर होगी। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बी में सुखी हल्दी ले लें।
  • अगर आप अपने जीवन में देवी मां की कृपा बनाये रखना चाहते हैं और अपने सोचे हुए काम को मूर्त रूप देना चाहते हैं, तो आज के दिन देवी मां को कच्चे नारियल की गिरी का भोग लगाएं | भोग लगाने के बाद बची हुई गिरी को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में देवी मां की कृपा बनी रहेगी |

राशिफल 30 सितंबर: कर्क राशि के जातकों को करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना, जानिए अन्य का हाल

  •  अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा-सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें। आज के दिन ऐसा करने से घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ आपका प्रेम-भाव बना रहेगा।
  • अपने दाम्पत्य संबंधों को लंबे समय तक सफल बनाये रखने के लिये आज के दिन किसी छोटी कन्या को भेंट स्वरूप कुछ दें | साथ ही उसका आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंध लंबे समय तक सफल बने रहेंगे।
  • अगर आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहेंगे।
  • अगर आप अपने आत्मबल और आत्म विश्वास को कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए और उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -  ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपका आत्मबल और आत्मविश्वास यूं ही कायम रहेगा।
  • अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन करना चाहते हैं, यानी उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको ऊँ नमो भगवते नारायणाय। इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन कर पायेंगे।

Navratri 2020:19 साल बाद शारदीय नवरात्र पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें कब से शुरु हो रहे है मां दुर्गा के शुभ दिन

  • अगर आप नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के साफ-सुथरे पांच पत्ते लेकर उन्हें पानी से धोना चाहिए और उन पर रोली से श्री लिखकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित होगी।
  •  अगर आप अपने मित्रों की गिनती में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए और किसी मन्दिर के पुजारी को यथाशक्ति कुछ भेंट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके मित्रों की संख्या में निश्यच ही बढ़ोतरी होगी।
  •  अगर आप लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको    आम के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपको आम का पेड़ न मिल पाये, तो आम के फल को प्रणाम कीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आप लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जायेंगे।
  •  अगर आप अपनी क्रिएटिविटी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शंख में थोडा-सा गंगाजल डालकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपकी क्रिएटिविटी में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप अपने काम में कुशलता हासिल करना चाहते हैं, तो आज के आपको अपने गुरु, कुल पुरोहित या फिर किसी मन्दिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें पीले रंग की कोई वस्तु भेंट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको काम में कुशलता हासिल होगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement