Friday, March 29, 2024
Advertisement

आचार्य विवेक मुनि ने कहा- मांसाहार की वजह से कोरोना की स्थिति आई है

इंडिया टीवी के सर्वधर्म सम्मेलन में आचार्य विवेक मुनि शामिल हुए। जहां उन्होंने बताया कैसे इस मुश्किल समय में खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए कौन से तरीके अपनाने चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 09, 2020 21:01 IST

जो आत्मा के गुणों के निकट ले जाए वह आधात्म है। देश के बड़े आध्यात्मिक धर्म गुरु विवेक मुनि ने यह बात इंडिया टीवी के 'सर्वधर्म सम्मेलन' में बताई। आचार्य मुनि इंडिया टीवी के सर्वधर्म सम्मेलन में शामिल हुए। जहां उन्होंने कहा कोरोना से बचने के लिए प्राणायाम करना चाहिए। यह आपकी प्राण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

आचार्य विवेक मुनि ने कहा- मांसाहार शरीर के लिए नुकसानदायक है कहीं ना कहीं कोरोना के लिए मांसाहार जिम्मेदार है। उन्होने कहा- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्राणायाम, योग करें। इससे शरीर तो स्वस्थ ही रहता है साथ ही आत्मा की शुद्धि भी होती है।

आचार्य ने बताया आप जैसा व्यवहार दूसरों के लिए चाहते हैं वैसा ही दूसरों के साथ करिए।  अगर चाहते हैं कि ऐसा गलत व्यवहार हमारे साथ ना हो, तो वैसा व्यवहार दूसरों के साथ भी ना करें।

इस महामारी में पूजा-पाठ करने को लेकर विवेक मुनि ने कहा-भगवान की पूजा दो तरह की होती है एक द्रव्य से जिसमें आप फूल, अक्षत ये सब चढ़ाते हैं, दूसरी पूजा जिसमें हम मन ही मन भाव से भगवान को याद करते हैं। ये वक्त द्रव्य से पूजा करने का नहीं है, भाव से पूजा करने का है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement