Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Sheetala Saptami 2019: शीतला सप्तमी के दिन करें ये खास उपाय और करें हर इच्छा पूरी

Sheetala Saptami 2019: शीतला सप्तमी के के दिन इस खास अवसर पर कौन-से खास उपाय करके आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं और अपने कार्यों में सफलता पा सकते हैं। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 26, 2019 18:48 IST
sheetla sapatmi- India TV Hindi
sheetla sapatmi

 Sheetala Saptami 2019:  आज चैत्र कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और बुधवार का दिन है। आज श्री शीतला सप्तमी व्रत किया जाता है। इस दिन माता शीतला की पूजा करने और बांसी भोजन खाने की परंपरा है। शीतला अष्टमी के दिन देवी मां को भी बांसी भोजन का ही भोग लगाने की परंपरा है। इसीलिए इसे स्थानीय भाषा में बासौड़ा, बूढ़ा बसौड़ा या बसियौरा नामों से भी जाना जाता है। ये त्योहार विशेष तौर पर मालवा, निमाड़, राजस्थान और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में मनाया जाता है।

अतः शीतला सप्तमी के के दिन इस खास अवसर पर कौन-से खास उपाय करके आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं और अपने कार्यों में सफलता पा सकते हैं। जानें इस बारें में आचार्य इंदु प्रकाश से। (शीतला सप्तमी 27 मार्च को, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, मां शीतला को यह भोग लगाना होगा शुभ)

 

  • अगर आप फीवर, किसी प्रकार की डस्ट प्रॉब्लम या आंख से संबंधी किसी बीमारी को लेकर परेशान हैं, तो कल के दिन आपको शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये माता शीतला के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-

शीतले ज्वर दग्धस्य पूति गन्ध युतस्य च।

प्रणष्ट चक्षुष: पुंस स्त्वाम आहुर्जीवन औषधम्।।
इस मंत्र का जप करने से आपको बुखार, डस्ट प्रॉब्लम या आंख संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन कल की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है। यानी आज के दिन गुड़ से बने मीठे चावल बनायें और कल के दिन माता शीतला को उन मीठे चावलों का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़े-थोड़े चावल परिवार के सब सदस्यों को खिलाएं और खुद भी खाएं। ऐसा करने से आपके रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कल की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष लाभकारी है। (27 मार्च राशिफल: मेष से लेकर सिंह राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा, वहीं अन्य राशि के जातक रहें संभलकर)

 

  • अगर आप जीवन में हर तरह का लाभ पाना चाहते हैं, तो कल के दिन 5 सफेद कौड़ियां लेकर शीतला माता को चढ़ाएं। साथ ही मंत्र महोदधि में दिये माता शीतला के 9 अक्षरों वाले विशेष मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है -ऊँ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः। ऐसा करने से आपको जीवन में हर तरह का लाभ मिलेगा।

 

  • अगर आप हर तरह की निगेटिव एनर्जी से बचे रहना चाहते हैं, तो कल के दिन आपको नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए और उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही कोशिश करके नीम का पेड़ भी लगाना चाहिए।  ऐसा करने से आप हर तरह की निगेटिव एनर्जी से बचे रहेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कल की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो कल के दिन आपको शीतला माता को चावल के दाने और जौ अर्पित करने चाहिए और देवी मां से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। इसके बाद चढ़ाये गये चावल और जौ के दानों में से थोड़े-से दाने उठाकर एक कागज की पुड़िया में बांधकर अपने पास संभालकर रख लें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायी है।
  • अगर आप अपने रूप-सौन्दर्य को बनाये रखना चाहते हैं, तो आपको शीतला माता के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और दीपक की लौ की धुंआ लेकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। कल के दिन ऐसा करने से आपका रूप-सौन्दर्य बना रहेगा। आपको बता दें कि इस उपाय का लाभ सभी राशि वाले लोग उठा सकते हैं, लेकिन कल की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ये विशेष हितकारी है।
  • अगर आप अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो शीतला माता के चरणों में हल्दी की गांठ छुआकर, उसे पानी की सहायता से पीसकर अपने बच्चे के मस्तक पर तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपके बच्चों की तरक्की सुनिश्चित होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कल की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने पूरे परिवार पर माता शीतला की कृपा बनाये रखना चाहते हैं और परिवार के सब सदस्यों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो कल के दिन आपको किसी रास्ते के पत्थर को माता शीतला का स्वरूप मानते हुए अच्छे से साफ करके, उसे पानी से धोकर उसकी पूजा करें। साथ ही माता शीतला के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है-

शीतले त्वं जगन्माता शीतले त्वं जगत्पिता।
शीतले त्वं जगद्धात्री शीतलायै नमो नम:।।

  • आज इस मंत्र का जप करने से आपके पूरे परिवार पर माता शीतला की कृपा बनी रहेगी और सबका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। बता दें कि इस उपाय का फायदा सभी राशि वाले लोग उठा सकते हैं, लेकिन कल की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये उपाय बेहद खास है।
  • अगर आप अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाना चाहते हैं, तो कल के दिन आपको शीतला माता को गुड़ और बाजरा अर्पित करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज दिन ऐसा करने से आपका भविष्य उज्ज्वल बनेगा। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कल की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये विशेष लाभकारी है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement