1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. सोमवार के दिन इन उपायों को करने से होगी मन की मुरादें पूरी

सोमवार के दिन इन उपायों को करने से होगी मन की मुरादें पूरी

सोमवार भगवान शिव की आराधना का दिन है। इस दिन भोलेनाथ का आशीर्वाद पाने के लिए आप कुछ खास उपाय अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 19, 2021 6:53 IST
सोमवार के दिन इन उपायों को करने से होगी मन की मुरादें पूरी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HAREKRISHNA_000 सोमवार के दिन इन उपायों को करने से होगी मन की मुरादें पूरी

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और दिन सोमवार है। दशमी तिथि रात 9 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। उसके बाद एकादशी तिथि लग जायेगी। आज रात 10 बजकर 52 मिनट तक शुभ योग रहेगा। इस योग में किये गये कामों से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही आज रात 10 बजकर 27 मिनट तक विशाखा नक्षत्र रहेगा | 

विशाखा नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं । इसकी राशि तुला है । विशाखा नक्षत्र में विवाह आदि मांगलिक कार्य, कारीगरी, चित्रकारी और औषधी से सबंधित कार्य आरंभ करना शुभ माना जाता है । जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से सोमवार के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

Vastu Tips: गृह क्लेश दूर करने के लिए शयनकक्ष के कोने में रखें नमक का टुकड़ा, बनी रहेगी शांति 

  • अगर आप अपनी आर्थिक तरक्की की गति को भविष्य में निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज आप हल्दी की पांच साबुत गाठें और एक रूपये का सिक्का लेकर, एक पीले रंग के कपड़े में रखकर बांध दें। फिर उस कपड़े को अपने घर के मन्दिर में रखें और अपने गुरु या अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए घी का एक दीपक जलाएं। जब दीपक जलते –जलते अपने आप बुझ जाये, तब उस हल्दी और एक रुपये का सिक्का बंधे पीले रंग के कपड़े को मन्दिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें।
  •  
  • अगर आप अपने जीवन की गति को सुगम बनाना चाहते है, तो उसके लिए आज आप स्नान आदि के बाद भगवान शिव की पूजा करें । पूजा के बाद गोबर के उपले या कंडे की अग्नि जलाकर, उस पर तिल, चावल और घी को मिश्रित करके आहुति दें। इस प्रकार 11 बार आहुति देने के बाद सूखे नारियल की भी आहुति दें
  •  अगर आप राजनीति में सफलता पाना चाहते हैं या राजनीति से जुड़े किसी अन्य विभाग में अपना काम निकलवाना चाहते हैं, तो आज आप शिव जी के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शिवाय शं ऊँ नमः’।।   आज आप इस मंत्र का 11 बार जाप करें और जाप के बाद घी और दूध के साथ अन्न से होम करना चाहिए।

Vastu Tips: घर के किसी भी कोने में कांच की कटोरी में नमक और लौंग रखने से दूर होगी धन की कमी

  •  अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज आप स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर देव गुरु बृहस्पति का ध्यान करते हुए उनके इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः।'
  • अगर आप अपने काम समय रहते और बिना किसी परेशानी के पूरा करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज आप भगवान शंकर के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ नमश्शिवाय।’ आज आप इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करें और जाप करने के बाद सफेद तिल से होम करना चाहिए।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में हमेशा खुशियों की बहार देखना चाहते हैं, तो आज आप स्नान आदि के बाद थोड़े-से शहद में एक बूंद गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें।
  • अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिये आज आप एक पीतल का बर्तन लेकर उसे अपने घर के मन्दिर में स्थापित करें। उसके बाद विधि-पूर्वक उस बर्तन की पूजा करें और पूजा के बाद उस बर्तन को अपने रसोईघर में रख लें और इस्तेमाल कर लें।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X