Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मां अंबे का जाप करते समय आप ये गलतियां तो नहीं करते

धर्म डेस्क: अगर आपको किसी भी देवी या देवता को प्रसन्न करना है तो आपके श्रृद्धानुसार जाप करने से वो जल्द ही प्रसन्न हो जाते है, लेकिन क्या आप जानते है कि जप-तप करने में

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2016 12:28 IST
navrtari- India TV Hindi
navrtari

धर्म डेस्क: अगर आपको किसी भी देवी या देवता को प्रसन्न करना है तो आपके श्रृद्धानुसार जाप करने से वो जल्द ही प्रसन्न हो जाते है, लेकिन क्या आप जानते है कि जप-तप करने में जरा सी गलती आपके पूरें पुण्य कर्मो में पानी फेर देती है। इसलिए इनकी पूजा करने के लिए विधि-विधान बहुत ही जरूरी है। विधि-विधान से किया हुआ जप से जल्द ही आपको फल भी मिलता है।

ये भी पढ़े-

पुराणों में इसके बारें में बहुत ही गहराई से बताया गया है। जिसका पालन कर आप अपने घर में खुशहाली, धन-समृद्धि ला सकते है। जानिए पुराणों में ऐसे कौन से बातें बताई गई है जिनको जप करते समय कभी भी भूलना नही चाहिए।

खांसी

किसी भी देवी-देवताओं को प्रसन्न करना  कोई मुश्किल काम नही है। इन्हें जप-तप से आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है, लेकिन आपकी एक गलती आपको मुश्किल में डाल सकती है। इसलिए जब भी आप मां का जाप करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि इस समय आपको खांसी या छींक न आए। इससे आप अपवित्र हो जाएगे। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो तुरंत जाकर हाथ-पैर धुल कर जाप करें तभी आप दोबारा जाप करें।

उबासी न लें
आलस्य की एक निशानी उबासी भी है। जब आप नींद से जगें हो तब आपको उबासी या जंभाई आती है। इसलिए पूजा करते समय यह काम करना वार्जित है। इसीलिए हिंदू पुराणों में कहा गया है कि पूजा-अर्चना का काम सुबह जल्दी उठकर, स्नान करके कर लेना चाहिए। जिससे आपका आलस्य आपसे दूर रहे और आप शांत मन से पूजा कर सकें।

अगली स्लाइड में पढ़े और क्या काम नहीं करना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement