1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शनि की ढैय्या के प्रभाव से से बचने के लिए करें ये खास उपाय, शनि दोष से भी मिलेगा छुटकारा

शनि की ढैय्या के प्रभाव से से बचने के लिए करें ये खास उपाय, शनि दोष से भी मिलेगा छुटकारा

शनिदेव के दोषों से मुक्ति के लिये  उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के दौरान जन्में जातक शनिवार के दिन ये खास उपाय अपना सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 07, 2020 20:04 IST
 शनि की ढैय्या के प्रभाव से से बचने के लिए करें ये खास उपाय, शनि दोष से भी मिलेगा छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALINGFORSOUL शनि की ढैय्या के प्रभाव से से बचने के लिए करें ये खास उपाय, शनि दोष से भी मिलेगा छुटकारा

भाद्रपद कृष्ण पक्ष पंचमी तिथि और शनिवार का दिन है। पंचमी तिथि  सुबह से रविवार की भोर 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी को रक्षाबंधन के पांचवें दिन रक्षा पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। रक्षा पंचमी  उड़ीसा में मनाया जाता है। सुबह से  रविवार की सुबह 6 बजकर 45 मिनट तक धृति योग रहेगा। धृति योग में भवन का  शिलान्यास  या भूमी पूजन करना  आजीवन सुख-सुविधाएं देता है।

शनिवार शाम 4 बजकर 12 मिनट तक उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में उत्तरभाद्रपद 26वां नक्षत्र है। इसका अर्थ होता है- भाग्यशाली पैरों वाला व्यक्ति। उत्तराभाद्रपद नक्षत्र की राशि मीन,  स्वामी शनिदेव हैं ,वनस्पतियों में  इस नक्षत्र का संबंध नीम के पेड़ से है और  शनिवार भी है तो  शनिदेव के दोषों से मुक्ति के लिये  उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के दौरान जन्में जातक ,  या जिनकी राशि मीन हो,  उन लोगों को आज के दिन नीम के पेड़ की उपासना करनी चाहिए।  साथ ही नीम के पेड़ को, उसकी लकड़ियों को, पत्तियों को ,फलों को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहिए और न ही  इस्तेमाल करें। इस से शुभ फल प्राप्त  होंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

रक्षा पंचमी: जो बहनें रक्षाबंधन को नहीं बांध पाईं राखी तो उनके लिए ये दिन है शुभ, इस मंत्र के साथ बांधे रक्षा कवच

  • अगर आपको  कोई  प्रसिद्धि पाने से रोक रहा है,  बार-बार आपके काम में अडंगा लगा रहा है, तो आज थोड़ी-सी साबुत उड़द  में दो-चार बूंद सरसों का तेल मिलाकर, शनिदेव के मंदिर में या पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं। आज  ऐसा करने से आपको  प्रसिद्धि पाने से कोई नहीं रोक सकता है। 
  • अगर आप लंबी आयु  पाना  और ताकतवर बनना चाहते हैं, तो आज शनिवार  उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में  शनि स्तोत्र का पाठ करें या  ऑडियो सुन लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको लंबी आयु का वरदान मिलेगा और आप ताकतवर होंगे। 
  • अगर आप अपने बिजनेस को तरक्की की नई ऊंचाईयों पर चढ़ते देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आप शनि स्तोत्र में दिये गए इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है- नम: कृष्णाय नीलाय शितिकण्ठ निभाय च।  नम: कालाग्नि रूपाय कृतान्ताय च वै नम: । आज के दिन यह मंत्र बोलने से शनिदेव की कृपा से आपका बिजनेस तरक्की की नई ऊंचाईयों को छूऐगा। 

Janmashtami 2020: इस बार दो दिन मनेगी जन्माष्टमी, जानिए किस दिन ग्रहस्थ रखेंगे व्रत

अगर आप शनि की ढैय्या के प्रभाव से बचना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें एक रूपये का सिक्का डालें। अब उस कटोरी में अपना चेहरा देखने की कोशिश करें और फिर उस तेल को सिक्के समेत शनि का दान लेने वाले को दान में दे दें। ये क्रिया आप आज शनिवार से शुरू करके अगले सात शनिवार तक जारी रखेंगे, तो और भी शुभ फलदायी होगा। आज के दिन ऐसा करने से आपको शनि की ढैय्या के प्रभाव से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। 

  • अगर आप कोर्ट-कचहरी से जुड़े किसी मामले में बुरी तरह से फंसे हैं और उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो आज शनिवार के दिन उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में थोड़ी-सी उड़द की दाल लेकर पीपल के पेड़ के पास जमीन में दबा दें और पीपल के पेड़ के सामने दोनों हाथ जोड़कर अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिये प्रार्थना करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपको कोर्ट-कचहरी के मामलों से जल्दी छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। 
  • अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आप शनिदेव के इस विशेष मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:' आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जप करने से आपको जल्द ही अपने शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा। 
  • अगर आप अपने जीवन में बार-बार आती परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन स्नान आदि के बाद शनिदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- "ॐ शं शनैश्चराय नम:"।  आज के दिन इस मंत्र 108 बार जप करने से आपके जीवन में बार-बार आती परेशानियां धीरे-धीरे करके स्वयं ही दूर होती चली जायेंगी और आपका जीवन खुशियों से भर जायेगा। 
  • अगर आप अपने नये बिजनेस से संबंधित किसी लीगल मैटर में उलझ गये हैं, तो उससे बाहर निकलने के लिये आज के दिन शनि स्तोत्र में दिये शनिदेव के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-

अधोदृष्टे: नमस्तेऽस्तु संवर्तक नमोऽस्तु ते।

नमो मन्दगते तुभ्यं निस्त्रिंशाय नमोऽस्तुते ।।
आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपको अपने नये बिजनेस के लीगल मैटर्स सुलझाने में मदद मिलेगी। 

राशिफल 8 अगस्त: मकर राशि के जातकों को बिजनेस में मिलेगा विशेष लाभ, जानिए अन्य राशियों का हाल

  • अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन एक लोटा जल में थोड़े-से काले तिल मिलाकर, पीपल की जड़ में डाल दें और प्रार्थना करते हुए पीपल के पेड़ की 5 परिक्रमा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  • अगर आप अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काले रंग के चमड़े का जूता या काले रंग का छाता भेंट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X