Vastu Tips: तुलसी के पौधे से आती है सुख-समृद्धि, घर में लगाने से पहले जान लें ये बातें

तुलसी का पौधा घर में होने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। इसलिए तुलसी घर में लगाते समय वास्तु के इन नियमों का जरूर ध्यान रखें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 28, 2021 14:50 IST
तुलसी संबंधी ये नियम जरूर करें फॉलो- India TV Hindi News
Image Source : INSTA/YAASSSHHHHK/THEGREENSTRY तुलसी संबंधी ये नियम जरूर करें फॉलो

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है। तुलसी के पौधे को वास्तु दोष खत्म करने वाला माना जाता है। वास्तु  शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे से घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। तुलसी के पौधे में रोजाना सुबह जल देने से कई तरह के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। विष्णु पूजा में तुलसी सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। 

तुलसी का पौधा तो हर किसी के घर पर आसानी से मिल जाता है। लेकिन इस पौधे को लगाने के कुछ नियम है जिनका जरूर पालन करना चाहिए अन्यथा अशुभ फलों की प्राप्ति होती है और घर पर दुर्भाग्य का वास हो जाता है। जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर पर हैं तो किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

Navratri 2021: कब से शुरू हो रही है नवरात्रि? जानिए तिथियां और कलश स्थापना का समय

सही जगह का करें चुनाव

घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में को चुनें। क्योंकि ये दिशा पानी की है, जिसकी वजह से तुलसी घर में प्रवेश करने वाली हर निगेटिव एनर्जी को दूर भगा देती है। 

जमीन पर न लगाएं तुलसी

अधिकतर देखा गया है कि तुलसी से पौधे को जमीन आदि में लगा देते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार यह बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता है। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति नहीं होगी। तुलसी के पौधे को हमेशा घर के मूल आधार से ऊंचा रखकर लगाना चाहिए। इसके लिए आप गमला या फिर आंगन में एक चबूतरा बनाकर लगा सकते हैं। 

तुलसी की हो इतनी संख्या
वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे संख्या कभी भी सम जैसे 2, 4, 6 के रूप में ना रखें बल्कि तुलसी के पौधों को विषम संख्या में रखें जैसे 1, 3, 5 आदि। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

गरुड़ पुराण: इन 3 कामों को कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए अधूरा, वरना हो सकता है भारी नुकसान

तुलसी संबंधी वास्तु नियम

Image Source : INSTAGRAM/SHAHMANAS.E
तुलसी संबंधी वास्तु नियम

इन पौधों के पास न रखें तुलसी का पौधा
अगर आपके घर पर अधिक पेड़-पौधें है तो इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे को कैक्टस जैसे पौधों की किसी भी प्रकार की खुरदरी या कांटेदार प्रजाति के पास न रखें। इससे आपको अशुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

तुलसी के पास न रखें ये चीजें 
तुलसी के पौधे के पास कोई भी गंदी चीजें नहीं रखनी चाहिए। इससे अशुभ फलों की प्राप्ति होती हैं। इसलिए कभी भी तुलसी के पौधे के पास झाड़ू या जूता-चप्पल नहीं होना चाहिए।

महिलाएं बाल खोलकर न करें तुलसी पूजन
अक्सर महिलाएं खुले बालों से तुलसी को जल अर्पण करने लगती हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि तुलसी को भगवान विष्णु ने सदा सुहागन रहने का वरदान दिया है और इसके लिए उन्हें सिर पर स्थान दिया है। सौभाग्य वृद्धि के लिए बालों को बांधकर और मांग में सिंदूर लगा तुलसी को जल देना चाहिए। 

इस तरह की तुलसी तुरंत करें प्रवाहित
अगर तुलसी का पौधा सूख चुका हो तो उसे घर में न रखें। इसे किसी मंदिर या नदी में विसर्जित कर दें क्‍योंकि सूखी हुई तुलसी घर के लिए अशुभ होती है। यह भविष्य में होने वाले किसी संकट का संकेत हो सकता है।

Latest Lifestyle News

navratri-2022