Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गरुड़ पुराण: इन 3 कामों को कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए अधूरा, वरना हो सकता है भारी नुकसान

गरुड़ पुराण मृत्यु से लेकर उसके बाद के कर्मों के साथ जीवन के जरूरी बातों का वर्णन मिलता है। जानिए ऐसे कुछ कामों के बारे में जिन्हें कभी भी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 28, 2021 9:02 IST
Garuda Purana Niti in Hindi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Garuda Purana Niti in Hindi

हिंदू धर्म में 18 पुराणों में से एक गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। गरुड़ पुराण को सनातन धर्म में महापुराण माना गया है। इस पुराण में भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ और श्रीहरि की वार्तालाप के जरिए लोगों को जीवन जीने के सही तरीके, सदाचार, भक्ति, वैराग्य, यज्ञ, तप आदि के महत्व के बारे में बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार गरुड़ पुराण में वर्णित बातों का अनुसरण करके हमेशा बलवान बने रहेंगे। 

गरुड़ पुराण में दिए एक श्लोक के जरिए कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है जिन्हें बीच में छोड़ना नहीं चाहिए। इससे जान और माल का नुकसान हो सकता है। 

Vastu Tips: इस जगह बैठकर भोजन करने से घर में आती हैं आर्थिक परेशानियां, बढ़ता है कर्ज

बीमारी को बीच में छोड़ना बन सकता है काल

अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उसे अपनी खानपान के साथ-साथ दवाओं या औषधियों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कई बार लोग पूरी तरह से स्वस्थ हुए बिना ही बीच में दवाएं लेना छोड़  देते हैं, जिसके कारण आने वाले समय में यह बीमारी बढ़ सकती है जो कई बार जानलेवा साबित हो सकती है। 

आग को बुझा दें पूरी
अगर किसी जगह आग लग जाए तो उसे पूरी तरह से बुझा देना चाहिए। क्योंकि एक छोटी-सी चिंगारी भी विकराल रूप से ले सकती है, जिससे जान और माल को नुकसान हो सकता है। 

Garud Puran: स्त्री हो या पुरुष कभी भी न करें इन 4 लोगों पर भरोसा, साबित हो सकते हैं खतरनाक

कर्ज को समय के ऊपर न छोड़े
अगर किसी से उधार लिया है तो उसे समय रहते चुका देना चाहिए। अगर समय रहते कर्ज अदा नहीं किया गया तो इसका ब्याज बढ़ सकता है, साथ ही रिश्तों में दरार आ सकती है। कई बार ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए जैसे ही आपके पास धन आए वैसे ही उधारी चुका देनी चाहिए। 
 
Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसकी इंडिया टीवी पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement