1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu tips: जन्म तिथि के अनुसार इस दिशा में रखें ये चीजें, फिर देखें कमाल

Vastu tips: जन्म तिथि के अनुसार इस दिशा में रखें ये चीजें, फिर देखें कमाल

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार मूलांक और वास्तु शास्त्र का बहुत ही गहरा संबंध होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 23, 2019 6:26 IST
Vastu tips- India TV Hindi
Vastu tips

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार मूलांक और वास्तु शास्त्र का बहुत ही गहरा संबंध होता है। जिसके अनुसार अगर आप हर काम करें तो आपको जीवन में काफी हद तक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पिछले आर्टिकल में हमने 1 से लेकर 6 मूलांक के लोगों के बारे में बात की थी। अब आचार्य इंदु प्रकाश से जानें सात, आठ और नौ मूलांक वाले

जातकों के बारे में।

  1. 7 मूलांक वाले जातकों का ग्रह केतु है और उत्तर-पश्चिम दिशा इनके लिये शुभ है इसलिए 7 मूलांक वाले लोगों को घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में रुद्राक्ष रखना चाहिए।
  2. 8 मूलांक वाले जातकों का ग्रह शनि है और पश्चिम दिशा इनके लिये शुभ है इसलिए 8 मूलांक वालों को घर की पश्चिम दिशा में काले रंग का क्रिस्टल रखना चाहिए।
  3. 9 मूलांक वाले जातकों का ग्रह चूंकि मंगल है और दक्षिण दिशा इनके लिये शुभ है इसलिए 9 मूलांक वाले जातकों को घर की दक्षिण दिशा में पिरामिड रखना चाहिए।

Janmashtami 2019: 23 अगस्त को जन्‍माष्‍टमी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

ऐसे निकाले अपना मूलांक
अगर आप अपना मूलांक जानते हैं तो ठीक लेकिन अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते है कि मूलांक कैसे निकालें। इसके लिए आपको अपने जन्म की तारीख ज्ञात होनी चाहिए। मान लीजिए, आपके जन्म की तारीख 11 है तो आपका मूलांक होगा 1+1, यानि दो। अगर आपके जन्म की तारीख 29 है तो आपका मूलांक 2+9, यानि 11 होगा लेकिन दो अंक आने पर फिर से अंकों को आपस में जोड़ दिया जाता है। इस लिहाज़ से आपका मूलांक होगा 2। आप भी अपना मूलांक ज्ञात कीजिए। आपको बता दें कि मूलांक 1 से लेकर 9 तक होते है।

Vastu tips: Birth Date के हिसाब से करें ये काम तो हर परेशानी होगी आसान

Vastu tips: Birth Date के हिसाब से इस दिशा में रखें ये खास चीज, फिर देखें कैसे बनते है बिगड़े हुए काम

 

 

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X