1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: घर पर नहीं रखनी चाहिए ये 4 चीजें, सुख-समृद्धि पर पड़ता है बुरा असर

Vastu Tips: घर पर नहीं रखनी चाहिए ये 4 चीजें, सुख-समृद्धि पर पड़ता है बुरा असर

वास्तु शास्त्र के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा आपकी परेशानियों को बढ़ा देता है। कई बार घर में रखी कुछ चीजें वास्तु दोष का कारण बन जाती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 21, 2021 17:55 IST
धन के लिए वास्तु  नियम- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM धन के लिए वास्तु  नियम

वास्तु शास्त्र हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालता है। जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए जरूरी होता है कि आप वास्तु के नियमों का पालन करें। घर के निर्माण से लेकर कौन सी वस्तु किस दिशा पर रखना शुभ होगा, यह सभी चीजें वास्तु शास्त्र में बताई गई हैं। घर में कुछ चीजें रखने से वास्तु दोष होता है जिसकी वजह से कलह, सेहत से जुड़ी परेशानी, आर्थिक तंगी समेत अन्य परेशानियां बढ़ जाती है। वास्तु में घर से जुड़े सभी कार्यों को करने के तरीके बताए गए हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें समय रहते वास्तु के अनुसार रखना चाहिए। नहीं तो आने वाले समय में यह कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं और वास्तु दोष भी लगता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए।

Vastu Tips: बिजनेस अचानक से रुक गया है तो इस दिशा में कराएं काले रंग का पेंट, मिलेगा लाभ

नल से टपकता हुआ पानी

घर का टपकता नल फिजूलखर्ची का सूचक है और खासकर कि घर की रसोई का नल टपकता है तो ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, क्योंकि रसोई में अग्नि का निवास होता है। जहां आग और पानी एक साथ हो वहां परेशानियां शुरू हो जाती है। घर का कोई सदस्य बीमार हो सकता है, व्यापार में नुकसान या किसी टूट-फूट में पैसा जा सकता है। पानी के फिजूल बहने से वरूण देव का दोष भी लगता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है। 

टूटा हुआ फर्नीचर

घर में उपयोग में लाए जाने वाला फर्नीचर बढ़िया हालत में होना चाहिए। घर में टूटा फर्नीचर वास्तु दोष का कारण होता है। इसके साथ ही आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Vastu Tips: किचन में कभी खत्म न होने दें ये 4 चीजें, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

बंद या टूटी फूटी घड़ी
वास्तु के अनुसार अगर घर पर बंद या टूटी-फूटी घड़ी है तो उसे तुरंत हटा दें, क्योंकि इससे आपके घर पर नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती हैं। इसके साथ ही घर की दक्षिण दिशा के अलावा घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर भी घड़ी न लगाएं।

छत पर कबाड़ रखना

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर कोई भी फालतू सामान या कबाड़ नहीं रखना चाहिए। इससे परिवार के सदस्यों के मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक असर पड़ता है और पितृ दोष भी लगता है,  साथ ही धन हानि का कारण बन सकता है। 

Click Mania
bigg boss 15