Monday, May 13, 2024
Advertisement

Vastu Tips: नवमी पर दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में करें हवन, वास्तुदोष होगा शांत

शास्त्रों में नवरात्र के दौरान नवमी तिथि को हवन करने की बात कही गयी है और आज नवमी तिथि है ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 02, 2020 6:42 IST
vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : TWITTER वास्तु टिप्स

नवरात्र स्पेशल वास्तु शास्त्र में आज हम चर्चा करेंगे हवन की दिशा के बारे में। शास्त्रों में नवरात्र के दौरान नवमी तिथि को हवन करने की बात कही गयी है और आज नवमी तिथि है । आपको बता दूं कि देवी अष्टगंध के अलावा जौ, गुग्गुल, तिल इत्यादि से यज्ञ करने से उत्पन्न धुएं से न केवल व्यक्ति के दिमाग का माइंड एंड बॉडी कोऑर्डिनेशन ठीक होता है, बल्कि घर के वास्तु में और घर की कलेक्टिव बायोक्लॉक में बड़े ही पॉजिटिव बदलाव आते हैं । पृथ्वी के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के बीच बहने वाली इलेक्ट्रो मैग्नेटिक तरंगों के बीच बसे हमारे घर में अग्नि कोण, हवन के लिए सबसे अच्छा होता है । 

घर के अग्नि कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा का कोना, यानि घर का वो हिस्सा जहां दक्षिण और पूर्व दिशायें मिलती हों, वहां बैठकर हवन करना सबसे अच्छा होता है । हवन करने वाले व्यक्ति को भी दक्षिण-पूर्व में मुंहकरके बैठना चाहिए । इस प्रकार सही दिशा में किया गया हवन सही परिणाम ही देता है और उससे वास्तुदोष भी शांत होते हैं ।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement