Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: माँ दुर्गा को नहीं चढ़ाने चाहिए दूब, बेल और हरसिंगार

वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र के अनुसार हर देवी-देवता की पूजा अलग अलग फूलों से होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 27, 2020 7:08 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
वास्तु टिप्स

नवरात्र स्पेशल वास्तु शास्त्र में कल हमने शंख स्थापना के बारे में चर्चा की थी और आज हम आपको बताएँगे नवरात्र के दौरान विभिन्न देवी-देवताओं की पूजा में फूलों के उपयोग की। विभिन्न देवी-देवताओं के कुछ खास किस्म के लकी पैटर्न हैं, जो कि फूल, खुशबू और रंग आदि के रूप में देखने को मिलते हैं और इनका सीधा संबंध घर के वास्तु शास्त्र से है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय मनीषियों ने तंत्रसार, मंत्र महोदधि और लघु हारित में कहा है कि माता दुर्गा को दूब, बेल, हरसिंगार, मदार और तगर नहीं चढ़ाने चाहिए।

कटसरैय्या, नागचंपा और बृहति के पुष्प भी वर्जित माने गए हैं। साथ ही चम्पा और कमल को छोड़कर किसी फूल की कली भी नहीं चढ़ानी चाहिए। इसके अलावा अन्य देवताओं की बात करें तो श्री विष्णु को सफेद और पीले फूल प्रिय हैं, लेकिन ध्यान रहे भगवान विष्णु को अक्षत, यानी चावल नहीं चढ़ाने चाहिए। साथ ही मदार और धतूरे के फूल भी नहीं चढ़ाने चाहिए। इसके अलावा सूर्य, गणेश और भैरव जी को लाल फूल पसंद हैं, जबकि भगवान शंकर को सफेद फूल प्रिय हैं। अतः इन सब देवी-देवताओं की पूजा में इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

नवरात्र के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें मंत्र, भोग और पूजा विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement