1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. वास्तु टिप्स: पूजाघर में रखा शंख लाता है सुख और समृद्धि

वास्तु टिप्स: पूजाघर में रखा शंख लाता है सुख और समृद्धि

वास्तु के हिसाब से शंख किस दिशा में रखना चाहिए... आइए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 26, 2020 7:14 IST
वास्तु टिप्स- India TV
वास्तु टिप्स

नवरात्र स्पेशल वास्तु शास्त्र में कल हमने चर्चा की थी देवी मां की मूर्ति और कलश स्थापना की दिशा के बारे में और आज हम चर्चा करेंगे नवरात्र के दौरान शंख स्थापना के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार मन्दिर में अपने दाहिने हाथ की ओर शंख स्थापना करनी चाहिये और स्थापना के लिये सबसे पहले शंख को धोना चाहिये और धोते समय मन्त्र पढ़ना चाहिये | मंत्र है– ‘ॐ सुदर्शनास्त्रायफट्’ फिर शंख को आधार पर इस प्रकार रखना चाहिये कि उसका खुला भाग ऊपर की तरफ रहे और चोंच आपकी तरफ रहे ।

स्थान पर स्थापित करने के बाद शंख पर प्रणव मन्त्र,यानि ‘ॐ’ कहते हुये चन्दन लगाना चाहिये। इस प्रकार पूजा में रखा हुआ शंख घर में सुख और सौभाग्य लाता है।कुछ लोग नवरात्र में कलश के ऊपर रखी कटोरी में चावल भरकर उसके ऊपर भी शंख स्थापित कर लेते हैं, तो आपको बता दूं कि आप ऐसा कर सकते हैं | बस ध्यान रहे कि शंख दक्षिणावर्त होना चाहिए और उसका मुंह ऊपर की ओर रखना चाहिए, और चोंच अपनी ओर करके रखनी चाहिए। नवरात्र के वास्तु शास्त्र में कल हम चर्चा करेंगे विभिन्न देवी-देवताओं की पूजा में फूलों के उपयोग की ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X