1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज एक साथ बन रहे हैं कई शुभ योग, बिजनेस में बढ़ोत्तरी और हर इच्छा पूरी करने के लिए करे ये उपाय

आज एक साथ बन रहे हैं कई शुभ योग, बिजनेस में बढ़ोत्तरी और हर इच्छा पूरी करने के लिए करे ये उपाय

आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 9 बजकर 53 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा | श्रवण 22वां नक्षत्र है | वृद्धि योग रवि योग कुमार योग और श्रवण नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 20, 2020 11:35 IST
आज एक साथ बन रहे हैं कई शुभ योग, बिजनेस में बढ़ोत्तरी और हर इच्छा पूरी करने के लिए करे ये उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/1NARAYANSHUKLA आज एक साथ बन रहे हैं कई शुभ योग, बिजनेस में बढ़ोत्तरी और हर इच्छा पूरी करने के लिए करे ये उपाय

कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और शुक्रवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज रात 9 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 6 बजकर 43 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा | जैसा कि इसका नाम है वृद्धि। इस योग में किए गए कार्य में वृद्धि ही होती है। अत: यदि आप नया रोजगार या व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह योग सबसे बढ़िया है। इस योग में किए गए काम में न तो कोई रुकावट आती है और न ही कोई झगड़ा होता है। साथ ही आज सुबह 9 बजकर 22 मिनट से रवि योग और कुमार योग दोनो ही लग जाएंगे | ये दोनों ही योग बड़े शुभ माने जाते हैं। जहां एक तरफ रवि योग अपनी पॉजिटिव ऊर्जा से आस-पास सब अच्छा रखने में मदद करता है, तो वहीं दूसरी तरफ कुमार योग सबके साथ दोस्ती का रिश्ता स्थापित करने में मदद करता है। साथ ही ये विद्या प्राप्ति में भी सहायक है। अतः आज के दिन रवि योग और कुमार योग, दोनों एक साथ पड़ने से आज का दिन बड़ा ही खास हो गया है। ये संयोग बड़ा ही शुभ है।

आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 9 बजकर 53 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा | श्रवण 22वां नक्षत्र है | वृद्धि योग रवि योग कुमार योग और श्रवण नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शाम के समय एक लोटे में जल लेकर, उसमें एक लाल रंग का फूल डालकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए और दोनों हाथ जोड़कर सूर्यदेव को प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका तेज कायम रहेगा।

  • अगर आप कोई प्राइवेट जॉब करते हैं और आपके अन्दर प्रतिभा होते हुए भी आपको मन मुताबिक प्रोजेक्ट या ऑफिस में अच्छी पॉजिशन नहीं मिल पा रही है और आपके काम का फायदा दूसरे लोग उठा ले जाते हैं, तो आज के दिन अपने पिता को एक तांबे का सिक्का भेंट करें और सूर्यदेव के इस मंत्र का दो माला जप करें | मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।'आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में आपको अच्छी पॉजिशन मिलेगी और अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रोजेक्ट भी मिलेंगे।
  • अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान और ताकत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय सूर्यदेव को प्रणाम करके, चौबीस बार गायत्री मंत्र का जाप करें- ‘ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥' जप करते समय अपने सामने शिलाजीत का टुकड़ा रखें। इस प्रकार गायत्री मंत्र का जप करने के बाद उस शिलाजीत का अगले 45 दिनों तक थोड़ा-थोड़ा करके सेवन करें।

राशिफल 20 नवंबर: मेष राशि के जातक पैसों के लेन-देन को लेकर रहें सावधान, वहीं इन्हें होगा धनलाभ

  • अगर आप सरकारी नौकरी में हैं और आपको अपनी नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आपका प्रमोशन होते-होते अटक गया है तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।' आज के दिन ऐसा करने से आपकी नौकरी में जो भी परेशानी आ रही है, उससे आपको छुटकारा मिलेगा और आपका प्रमोशन भी जल्द ही होगा।
  • अगर आप अपने परिवार की खुशहाली और सबका अच्छा स्वास्थ्य बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शाम के समय किसी तालाब के किनारे जाकर एक थाली में कच्चा नारियल, फूल और धूप-दीप रखकर सूर्यदेव की पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद घर आकर नारियल को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की खुशहाली और सबका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

Aaj Ka Panchang 20 November: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त

  • अगर आप संतान सुख पाने की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन शाम के समय सूर्यदेव को अर्घ्य दें। साथ ही गेहूं के आटे और गुड़ को मिलाकर कुछ पकवान बनाएं और उसे पक्षियों को डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होगी।
  • अगर आपकी संतान का ट्रांसफर कहीं दूर अनचाही जगह पर हो रहा है, तो आज के दिन लाल गाय की सेवा करनी चाहिए। आज के दिन गेहूं को उबालकर, उसमें थोड़ा-सा नमक मिलाकर गाय को खिलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान का ट्रांसफर किसी दूर जगह पर होने से रूक जायेगा और होगा तो मनचाही जगह पर होगा।
  • अगर आप अपनी संतान के जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको थोड़े-से गुड़ के मीठे चावल बनाकर सूर्यदेव को दिखाकर अपने मन्दिर में रखना चाहिए और सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है - ‘ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम: ।' आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद उन मीठे चावलों को प्रसाद के रूप में अपनी संतान को खाने के लिये दें।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment